logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी बेसिक स्कूलों के एग्जाम 11मार्च से शुरू : पैसा तो है नहीं, कैसे होगी परीक्षा;पहली अप्रैल से नया सत्र चलाने की तैयारी-

सरकारी बेसिक स्कूलों के एग्जाम 11मार्च से शुरू : पैसा तो है नहीं, कैसे होगी परीक्षा;पहली अप्रैल से नया सत्र चलाने की तैयारी-

"परीक्षा के लिए हर बार की तरह स्कूलों को अपने स्तर से इंतजाम करने होंगे। वहीं यूपी बोर्ड में ड्यूटी कर रहे कुछ शिक्षकों को जहां आवश्यकता होगी वापस बुलाया जाएगा।"
-प्रवीणमणि त्रिपाठी, बीएसए

लखनऊ | बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से परिषदीय स्कूलों की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया, एग्जाम 11 मार्च से होंगे। इसके तहत  प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक छात्र-छात्राओं की सालाना गृह परीक्षाएं कराई जाएंगी। वहीं परीक्षा का रिजल्ट भी इस बार जल्द घोषित किया जाएगा। एडी बेसिक महेंद्र सिंह राणा ने बताया कि इस बार 25 मार्च को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 

       पहली अप्रैल से नया सत्र की तैयारी:-

इस बार यूपी बोर्ड में एक अप्रैल से नया सेशन शुरू किया जा रहा है। इसके चलते अप्रैल में होने वाली परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं मार्च में ही कराई जा रही है। इसके लिए 28 फरवरी तक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से बनाए गए मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिये जाएंगे। उसी के आधार पर स्कूलों को प्रश्नपत्र तैयार करना होगा। बच्चों का क्रियात्मक मूल्यांकन 3 मार्च से 5 मार्च तक किया जाएगा, जबकि होम एग्जाम की व्यवस्था 6 मार्च से 10 मार्च तक पूरी करनी होगी और इसके बाद 11 मार्च से एग्जाम शुरू हो जाएंगे।

पैसा तो है नहीं, कैसे होगी परीक्षा?

परिषदीय विद्यालयों में परीक्षाओं के लिए कोई बजट नहीं होता। न ही शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा के लिए कोई अलग बजट जारी किया जाता है। पिछली बार घोषणा हुई थी प्रश्नपत्र विभाग देगा लेकिन ऐन वक्त पर विद्यालय को ही प्रश्नपत्र बनाने पड़े थे। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रदीप सिंह का कहना है कि हमें परीक्षा के लिए कोई बजट नहीं दिया जाता है। इससे स्कूल को काफी दिक्कतें होती हैं। पहले भी शासन स्तर पर इसके लिए बजट दिए जाने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन कुछ नहीं हुआ।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं पर भी गहराएगा संकट-

आजकल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं चल रही हैं। शिक्षा विभाग पहले से ही कक्ष निरीक्षकों की कमी से जूझ रहा है। बड़ी संख्या में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को लगाने के बाद भी कक्ष निरीक्षकों की कमी है, लेकिन 11 मार्च से परिषदीय स्कूलो में परीक्षा शुरू होने के कारण अब यूपी बोर्ड में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को वापस अपने स्कूलों में आना होगा। इससे यूपी बोर्ड में कक्ष निरीक्षकों का संकट और भी गहरा जाएगा। वहीं वित्त विहीन स्कूलों से अभी तक कक्ष निरीक्षक ड्यूटी पर नहीं पहुंचे हैं।

     खबर साभार : नवभारत टाइम्स

> आदेश पत्र यहीं देखें-बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों की परीक्षाएं 11 मार्च से : इस बार शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से होगा शुरू |

Post a Comment

0 Comments