logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी सेवा में कार्यरत एक आवास में रहते हैं पति व पत्नी,तो अब दोनों को मिलेगा एचआरए : कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी-

सरकारी सेवा में कार्यपति-पत्नी सरकारी नौकरी में हैं तो दोनों को मिलेगा मकान किराया-

लखनऊ (एसएनबी)। सरकार अब सरकारी नौकरी में कार्यरत पति और पत्नी दोनों को मकान किराया भत्ता भुगतान करेगी। इस फैसले से सरकारी नौकरी में लगे कई हजार दम्पत्तियों को लाभ मिलेगा। यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया है। सरकार ने तय किया है कि सरकारी महकमों में कार्यरत पति व पत्नी यदि एक ही किराए के अथवा अपने निजी आवास में रह रहे हैं तो उन्हें उनकी हकदारी के अनुसार मकान किराये भत्ते की सामान्य राशि प्रदान की जाएगी, यदि भत्ते को प्राप्त करने की अन्य शत्रें पूरी होती हों। कैबिनेट से मंजूर हुए प्रस्ताव में कहा गया है कि इस सम्बन्ध में निर्गत होने वाला आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसके पूर्व के प्रकरण पुनरोद्घाटित नहीं होंगे। विदित हो कि अभी राज्य में पति और पत्नी दोनों के ही सरकारी नौकरी में होने पर एक को ही मकान किराया भत्ता दिए जाने की व्यवस्था है।


        खबर साभार : राष्ट्रीयसहारा

सरकारी सेवा में कार्रयत एक आवास में रहते हैं पति व पत्नी,तो अब दोनों को मिलेगा एचआरए : कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी-

लखनऊ (ब्यूरो)। सरकारी सेवा में कार्यरत दंपती यदि किराये या खुद के एक ही आवास में रह रहे हैं तो दोनों को ही मकान किराया भत्ता (एचआरए) मिल सकेगा। प्रदेश कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

प्रदेश में अखिल भारतीय सेवाओं में ऐसे अधिकारी जो पति व पत्नी दोनों ही सरकारी सेवा में हैं और एक ही आवास में रह रहे हैं, तो दोनों को ही एचआरए मिलता है, मगर प्रदेश सरकार के कर्मियों को एक ही आवास में पति-पत्नी के साथ रहने पर एक को ही एचआरए मिलता है।

इसके अलावा यदि पति या पत्नी में से किसी एक को सरकारी आवास किराए पर अथवा नि:शुल्क दिया गया है तो दूसरे को भी एचआरए नहीं मिलता है। कैबिनेट ने अब दोनों को ही एचआरए देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

       खबर साभार : अमरउजाला

कैबिनेट मंजूरी का कापी देखने के लिए यहां पर क्लिक करें -

Post a Comment

0 Comments