logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षकों को स्कूल आवंटन में धांधली का मामला : विकलांगों और महिलाओं को दूर तैनाती-

प्रशिक्षु शिक्षकों को स्कूल आवंटन में धांधली का मामला : विकलांगों और महिलाओं को दूर तैनाती-

महराजगंज। जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों को स्कूल आवंटन में धांधली का मामला सामने आया है। नियम कानून दर किनार कर कई लोगों को मनचाहे विद्यालयों में तैनाती मिली है इसके विपरीत विकलांग और महिलाओं को 40 से 80 किलोमीटर दूर भेज दिया गया है। पहले से स्कूल में तैनात पति के अलावा पत्नी को भी वही स्कूल आवंटित किया गया। सपा छात्रसभा के जिलाध्यक्ष जितेंद्र यादव के सवाल पर विभाग में खलबली है। डीएम ने एसपी को जांच के लिए पत्र लिखा है।

परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती के लिए करीब 25 हजार अभ्यर्थियाें ने काउंसिलिंग कराई थी। कट ऑफ मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियाें में से 19 जनवरी को 589, 20 जनवरी को 115 और 21 जनवरी को 29 अभ्यर्थियाें ने मूल प्रमाण पत्र व अभिलेखों की छायाप्रति जमा की। 19 से चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देना था लेकिन 21 से वितरित किया जा रहा है। नियम है कि महिला प्रशिक्षु शिक्षकों को मेरिट के आधार पर सुगम मार्ग और नजदीक वाले विद्यालयों का आवंटन किया जाए। लेकिन कुछ को नजदीक के स्कूल मिले पर कई विकलांग और महिला प्रशिक्षुओं को 40 से 80 किलोमीटर दूर के विद्यालय आवंटित किए गए हैं। परतावल की लीलावती त्रिपाठी विकलांग हैं।

लीलावती को बृजमनगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय दुबौलिया में तैनाती दी गई है। लीलावती ने बताया कि विकलांग होने के कारण दूर जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ेगी। प्राथमिक विद्यालय महराजगंज प्रथम के प्रधानाध्यापक संजय कुमार मिश्र हैं।यहां सहायक अध्यापक शिल्पी श्रीवास्तव तैनात हैं। लेकिन तीन प्रशिक्षु शिक्षकों को भी तैनाती दी गई। महराजगंज नगर में शिखा श्रीवास्तव और किरन त्रिपाठी के अलावा दूसरे जिले की अर्चना मिश्रा की नियुक्ति की गई है। परतावल की एक महिला का उसी विद्यालय में तैनात दी गई है जिस विद्यालय में पति पहले से हैं। इस मामले को सपा छात्रसभा के जिलाध्यक्ष जितेंद्र यादव की ओर से उठाए जाने के बाद मामला गरमा गया है।

डीएम ने एसपी को स्कूल आवंटन की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को पत्र लिखा है। डीएम के पत्र लिखने के बाद विभाग में खलबली है। इस संबंध में बीएसए रमाकांत का कहना है कि स्कूल आवंटन में सावधानी बरती गई है। फिर भी यदि कहीं गलती हो गई होगी तो उसे सुधार किया जाएगा।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments