logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सर्व शिक्षा अभियान के तहत ईको फ्रेंडली कागज पर छपेंगी बच्चों की किताबें : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाती हैं मुफ्त-

सर्व शिक्षा अभियान के तहत ईको फ्रेंडली कागज पर छपेंगी बच्चों की किताबें : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाती हैं मुफ्त-

"सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को शैक्षिक सत्र 2015-16 में बच्चों को मुफ्त किताब देने के लिए नीति जारी कर दी है।"

लखनऊ (ब्यूर)। सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाने वाली मुफ्त किताबों की छपाई इस बार ईको फ्रेंडली कागज पर कराई जाएगी। किताबों का मुख्य पृष्ठ व आखिरी पन्ने की छपाई ईको फ्रेंडली कागज पर होगी तथा अंदर के पन्नों की छपाई 60 ग्राम स्क्वायर मीटर (जीएसएम) के स्थान पर 70 जीएसएम पर होगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को शैक्षिक सत्र 2015-16 में बच्चों को मुफ्त किताब देने के लिए नीति जारी कर दी है।

इसी तरह किताबों की चमक न्यूनतम 70 के स्थान पर 80 प्रतिशत होगी। किताबों की छपाई के लिए इस्तेमाल होने वाले कागज के मानक में कमी नहीं की जाएगी। आपूर्ति होने वाले किताबों के कागजों की जांच संबंधित एजेंसी से कराई जाएगी। अधोमानक कागज पर किताबों की छपाई करने वाले प्रकाशकों की कटौती की जाएगी। तीन साल तक यदि उसकी कटौती हुई तो उसे काली सूची में डाला जाएगा। प्रकाशकों को सत्र शुरू होने से पहले किताबों की आपूर्ति करनी होगी। किताबों की छपाई में गड़बड़ी करने वालों का साथ देने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

       खबर साभार : अमरउजाला


Post a Comment

0 Comments