logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती में खेल : मनचाहे स्कूलों के लिए मंत्रियों से सिफारिश-

प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती में खेल : मनचाहे स्कूलों के लिए मंत्रियों से सिफारिश-

"प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती में खेल, हाईवे किनारे तो कोई रिश्तेदार के घर के पास चाहता है पोस्टिंग |"

लखनऊ (ब्यूरो)। नियुक्ति पत्रों के वितरण के साथ ही अब प्रशिक्षु शिक्षकों की मनचाहे स्कूलों में तैनाती को लेकर खेल शुरू हो गया है। सूत्रों की मानें तो मनचाही पोस्टिंग के लिए मंत्रियों और विधायकों से लेकर आला अधिकारियों तक से सिफारिश लगवाई जा रही है।

कोई हाईवे किनारे स्कूल चाहता है तो किसी को रिश्तेदार के घर के पास का विद्यालय चाहिए। मनमाफिक पोस्टिंग के लिए शिक्षक रिश्वत देकर अफसरों को खुश करने में लगे हैं।

प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती में खेल, हाईवे किनारे तो कोई रिश्तेदार के घर के पास चाहता है पोस्टिंग:-

सीतापुर :-

यहां सबसे अधिक छह हजार पद हैं। राजधानी से सटे होने के कारण हाईवे पर पड़ने वाले स्कूलों में पोस्टिंग के लिए 50 हजार रुपये तक की उगाही हो रही है। सूत्रों की मानें तो रेट फिक्स हैं। अटरिया, सिधौली, गोंदलामऊ या फिर कमलापुर जीटी रोड के किनारे स्कूलों में तैनाती के लिए 30 से 50 हजार रुपये का रेट तय है। एलिया, कसमंडा, खैराबाद ब्लॉक में सुगम मार्गों पर पोस्टिंग के लिए 20 से 30 हजार रुपये देने पड़ रहे हैं।

बलरामपुर :-

पहले चरण में 1,302 पदों में से 340 ने ही नियुक्ति पत्र प्राप्त किया है। हालांकि, मनचाही तैनाती को लेकर हो रहे खेल की किसी ने लिखित शिकायत नहीं की है। लेकिन सूत्रों के अनुसार अन्य जिलों की तरह यहां भी स्कूलों में तैनाती के लिए रेट फिक्स हैं।

सुल्तानपुर :-

यहां 1,400 पद खाली हैं। पहले चरण में 407 अभ्यर्थियाें ने ही नियुक्ति पत्र प्राप्त किया है। यहां भी हाईवे किनारे के स्कूलों में कई ने जॉइनिंग ले ली है।

बहराइच :-

3,600 पद खाली हैं। मनचाही पोस्टिंग दिलाने के लिए नेताओं और मंत्रियों तक के फोन आ रहे हैं। शिक्षा विभाग के क्लर्क व लिपिक प्रशिक्षु शिक्षकों से दो हजार रुपये तक मांग रहे हैं।

बाराबंकी :-

अभी तक 272 प्रशिक्षु शिक्षकों को तैनाती दी गई है। सत्ता पक्ष के नेता फोन कर सिफारिश कर रहे हैं। कई प्रशिक्षु शिक्षक तैनाती के लिए अफसरों के चक्कर काट रहे हैं।

फैजाबाद : -

जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों के 300 पद रिक्त हैं। 265 की सूची जारी हो चुकी है लेकिन 176 लोगों ने ही अभी तक जॉइन किया है।

अंबेडकरनगर :-

शिक्षकों की जॉइनिंग पर मेरिट सूची में विवाद के कारण रोक लगी हुई है। यहां नए सिरे से मेरिट तैयार की जा रही है, जिसके बाद ही विद्यालयों में तैनाती मिलेगी।

रायबरेली :-

तैनाती को लेकर बीएसए दफ्तर में खेल चल रहा है। राही, हरचंदपुर, अमावां ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले प्राथमिक स्कूलों में तैनाती सब की पहली पसंद है। लखनऊ से आने वाले प्रशिक्षु शिक्षक बछरावां ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों को तरजीह दे रहे हैं।

गोंडा :-

प्रथम चरण में 1,450 शिक्षकों को तैनाती दी जा चुकी है। दूसरे चरण में शुक्रवार शाम तक कट ऑफ जारी की जाएगी। मनचाही पोस्टिंग पाने को लेकर यहां भी खेल चल रहा है।

श्रावस्ती :-

यहां का हाल ही अलग है। नियुक्ति पत्र लेने के लिए बहुत कम लोग पहुंच रहे हैं। 900 पद खाली हैं। लेकिन अब तक मात्र 49 प्र्रशिक्षु शिक्षकों ने ही नियुक्ति पत्र लिया।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments