logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

निजी कॉलेज 81250 से ज्यादा नहीं ले सकेंगे बीएड की फीस : सूबे के विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों ने शासन को भेजा प्रस्ताव-

निजी कालेजों के दो वर्षीय बीएड की फीस 81 हजार रुपये तय-

लखनऊ (एसएनबी)। राज्य सरकार ने दो वर्षीय बीएड कोर्स की नई फीस तय कर दी है। दो वर्षीय बीएड छात्रों को 81 हजार रुपये फीस के रूप में चुकाने होंगे। इसके लिए हाल में हुई बैठक में इसका फैसला हुआ है। वहीं एक वर्षीय बीएड कोर्स के लिए छात्र को 51 हजार रुपये फीस के रूप में देना होता था। लविवि सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने दो वर्षीय बीएड के लिए फीस तय कर दी है। अभी तक एक वर्षीय बीएड कोर्स के लिए छात्रों को 51250 रुपये देना पड़ता था। इस फीस में राज्य सरकार की ओर से कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि दूसरे साल की फीस 30 हजार रुपये अतिरिक्त निर्धारित की गयी है। यह फीस छात्रों को दूसरे साल के शुरू में जमा करनी होगी। ऐसे में छात्रों को बीएड करने में कुल 81250 रुपये फीस के रूप में देना होगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से इस वर्ष बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विविद्यालय को सौंपी गयी है। बीएड प्रवेश के लिए दस फरवरी से आवेदन पत्र मिलने शुरू हो जाएंगे। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपये और आरक्षित वर्ग के छात्रों को पांच सौ रुपये निर्धारित किया गया है। पहले एक साल में 51250, दूसरे साल 30 हजार देय होंगे |

            खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

निजी कालेज 81250 रूपये से ज्दाया नहीं ले सकेंगे बीएड की फीस : सूबे के विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों ने शासन को भेजा प्रस्ताव-

"सरकारी कॉलेजों में यह फीस तीन हजार रुपये से लेकर 23 हजार रुपये के बीच होगी।"

१-बीएड में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 10 फरवरी से भरने शुरू हो जाएंगे।

२-आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च होगी।

३-10 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स को 12 मार्च तक फीस जमा करने का मौका

४-20 से 25 अप्रैल के बीच प्रवेश परीक्षा आयोजित

लखनऊ। प्रदेश के निजी कॉलेजों में बीएड करने के लिए स्टूडेंट्स को अब 81,250 रुपये फीस देनी होगी। जबकि सरकारी कॉलेजों में यह फीस तीन हजार रुपये से लेकर 23 हजार रुपये के बीच होगी। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजूकेशन (एनसीटीई) के निर्देश पर बीएड पाठ्यक्रम दो वर्ष के किए जाने के बाद सूबे के विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों ने नए सिरे से बीएड फीस निर्धारित करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। दो वर्षीय पाठ्यक्रम होने के बाद पहले साल निजी कॉलेज 51,250 रुपए और दूसरे साल अधिकतम 30 हजार रुपए फीस ले सकेंगे। जबकि अभी तक निजी कॉलेजों के लिए बीएड की अधिकतम फीस महज 51,250 रुपये थी।

बता दें कि इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय को सूबे में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एनसीटीई ने इस साल बीएड पाठ्यक्रम दो वर्षीय करने के निर्देश जारी किए थे। निर्देश के बाद सिलेबस के साथ ही दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए फीस निर्धारण भी नए सिरे से होना है। इस संबंध में लखनऊ विश्वविद्यालय समेत सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में निजी कॉलेजों के लिए अधिकतम फीस निर्धारण पर विचार हुआ। विचार-विमर्श के बाद निजी कॉलेजों के लिए पहले साल की फीस 51,250 रुपए और दूसरे साल के लिए 30 हजार रुपए तय करने पर सहमति बनी। इस तरह से दो साल के कोर्स के लिए कुल फीस 81,250 रुपए का प्रस्ताव शासन को दिया गया। शासन को निजी के साथ ही सरकारी कॉलेजों की फीस पर अपनी मुहर लगानी है।

गौरतलब है कि इस साल बीएड में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 10 फरवरी से भरने शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च होगी। 10 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स को 12 मार्च तक फीस जमा करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद 20 से 25 अप्रैल के बीच प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की योजना है।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments