logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मॉडल स्कूलों के निर्माण में सुस्ती पड़ रही भारी : अब 31 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने के दिए निर्देश-

मॉडल स्कूलों के निर्माण में सुस्ती पड़ रही भारी : अब 31 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने के दिए निर्देश-

१-बीत चुकी है 31 दिसंबर 2014 की समय सीमा

२-अब 31 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश

लखनऊ (ब्यूरो)। मॉडल स्कूलों के निर्माण में अफसरों की सुस्ती भारी पड़ रही है। हाल यह है कि तय अवधि 31 दिसंबर 2014 तक सभी स्कूलों का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशालय ने अब 31 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार मॉडल स्कूलों की कक्षाएं नए सत्र एक अप्रैल से शुरू करना चाहती है। इसके लिए वर्ष 2010-11 में 148 और 2012-13 में स्वीकृत 45 मॉडल स्कूलों का निर्माण कार्य 31 दिसंबर 2014 तक पूरा करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन इनके निर्माण स्थिति काफी खराब है। 2010-11 में स्वीकृत मॉडल स्कूलों में अभी तक चार का निर्माण कार्य पूरा हो सका है। एक स्कूल लेआउट स्तर, दो प्लिंथ स्तर, 44 भूतल स्तर, 46 का निर्माण प्रथम तल और 50 का काम फिनिशिंग स्तर पर है। बिजनौर के विकास खंड जलीलपुर में मॉडल स्कूल बनाने का प्रस्ताव अभी तक नहीं मिला है।

इसी तरह 2012-13 में स्वीकृत मॉडल स्कूलों में मात्र दो का ही निर्माण हो सका है। लेआउट स्तर सात, प्लिंथ स्तर 17, भूतल स्तर 14 तथा चार फिनिशिंग स्तर पर हैं।

उन्नाव के विकासखंड नवाबगंज में मॉडल स्कूल बनाने का संशोधित प्रस्ताव अभी तक नहीं मिल पाया है। परियोजना निदेशालय ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे निर्देश में कहा है कि जिन स्कूलों का निर्माण 40 प्रतिशत तक हो चुका है उसे पूर्ण कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम कराया जाए। कार्यदायी संस्थाओं को अगली किस्त शीघ्र देते हुए काम जल्द कराने के निर्देश दिए जाएं।

              खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments