logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को एक जनवरी 2015 से महंगाई भत्ता छह फीसद वृद्धि के साथ होगा देय : अब महंगाई भत्ता (डीए) होगा 113 फीसदी-

केंद्रीय कर्मियों के डीए में 6 फीसदी की बढ़ोतरी तय : जनवरी-2015 से मिलेगा महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ-

1-जनवरी-2015 से मिलेगा महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ

2-कर्मचारियों का कुल डीए बढ़कर हो जाएगा 113 फीसदी

इलाहाबाद (ब्यूरो)। केंद्रीय कर्मियों के लिए राहत वाली खबर है। जनवरी-2015 से उन्हें महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोतरी का लाभ मिलना तय हो गया है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना करते हुए विशेषज्ञों ने पिछले महीने ही इस वृद्धि का सटीक आकलन कर लिया था। दिसंबर का सूचकांक जारी होने के बाद छह फीसदी की बढ़ोतरी पक्की हो गई है। केंद्रीय कर्मियों के साथ ही केंद्रीय पेंशनरों, राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को भी जनवरी-2015 से इस वृद्धि का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों को जुलाई 2014 में सात फीसदी डीए वृद्धि का लाभ मिला था, सो वर्तमान में उन्हें कुल 107 फीसदी डीए मिल रहा है। छह फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कुल महंगाई भत्ता 113 फीसदी हो जाएगा। सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने नवंबर माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निर्धारित फार्मूूले पर गणना करते हुए छह फीसदी की बढ़ोतरी का आकलन किया था। हालांकि विशेषज्ञों को दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होेने का इंतजार था। विशेषज्ञों ने पहले ही कह दिया था कि दिसंबर के सूचकांक में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो छह फीसदी की बढ़ोतरी तय है।

                 खबर साभार : अमरउजाला

केन्द्रीय और राज्य कर्मचारियों को एक जनवरी 2015 से महंगाई भत्ता छह फीसद वृद्धि के साथ होगा देय : अब महंगाई भत्ता (डीए) होगा 113 फीसदी-

जासं, इलाहाबाद : केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को एक जनवरी 2015 से महंगाई भत्ता छह फीसद वृद्धि के साथ देय होगा। इस प्रकार अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) 113 फीसद देय होगा। अभी 107 फीसद मिल रहा है। इस वृद्धि से केंद्र सरकार के करीब 80 लाख कर्मचारी एवं पेंशनर के साथ उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के लाखों कर्मी, पेंशनर लाभान्वित होंगे।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिकों के लिए) के आधार पर कर्मचारियों को देय डीए की विगत कई वर्षो से सटीक गणना करने वाले सिविलि एकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी के पूर्व अध्यक्ष हरीशंकर तिवारी के अनुसार यदि माह दिसंबर 2014 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में पांच अंकों की कमी होती तो डीए पांच फीसद देय होता यदि दस अंकों की वृद्धि होती तो डीएम सात प्रतिशत देय होता लेकिन दिसंबर का सूचकांक पिछले माह के स्तर पर ही स्थिर रहा जिसके चलते महंगाई भत्ता छह फीसद ही देय होगा। उनके मुताबिक मार्च माह वर्ष 2015 के वेतन के साथ डीए वृद्धि का भी भुगतान हो जाना चाहिए।


         खबर साभार : दैनिकजागरण


Post a Comment

0 Comments