logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : ज्वाइनिंग को मिलेंगे सात दिन : तीन महीने तक स्कूल में पढ़ाने के बाद होगा सैद्धान्तिक प्रशिक्षण-

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : ज्वाइनिंग को मिलेंगे सात दिन : तीन महीने तक स्कूल में पढ़ाने के बाद होगा सैद्धान्तिक प्रशिक्षण-

१-72826 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पत्र मिलने के एक हफ्ते के भीतर कार्यभार ग्रहण करना होगा

३-जिन स्कूलों में नियुक्ति पत्र जारी होने के एक हफ्ते बाद तक अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करेंगे वहां पर प्रतीक्षा सूची के अभ्यथियों को तैनाती दी जाएगी।

३-सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद काउंसलिंग में शामिल अनारक्षित वग में 105 और आरक्षित वर्ग में 97 अंक रखने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने हैं।

राज्य मुख्यालय : प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पत्र मिलने के बाद अभ्यर्थियों को एक हफ्ते के भीतर स्कूल में कार्यभार ग्रहण होना होगा। यह समयसीमा बढ़ाई नहीं जाएगी। चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों को तीन महीने तक उसी स्कूल में पढ़ाना (क्रियात्मक प्रशिक्षण) होगा। पात्र अभ्यथियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने के आदेश एससीईआरटी के निदेशक सवेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जिलों को भेज दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद काउंसलिंग में शामिल अनारक्षित वग में 105 और आरक्षित वग में 97 अंक रखने वाले अभ्यथियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने हैं। इस संबंध में निदेशों के मुताबिक 3 महीने के क्रियात्मक प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों को संबंधित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सैद्धांतिक प्रशिक्षण के लिए मेरिट के मुताबिक भेजा जाएगा।

       -:बनेगी प्रतीक्षा सूची भी:-

यदि किसी जिले में अनारक्षित वग के 105 अंक या आरक्षित वग के 97 अंक रखने वाले अभ्यथी को काउंसलिंग करने के बाद भी मेरिट लिस्ट में जगह नहीं मिल रही हो तो उनकी एक अलग सूची बनेगी। जिन स्कूलों में नियुक्ति पत्र जारी होने के एक हफ्ते बाद तक अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करेंगे वहां पर प्रतीक्षा सूची के अभ्यथियों को तैनाती दी जाएगी।

        खबर साभार :   हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments