logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक के ‘मुरारी’ की सुधरेगी अंग्रेजी : अब निरीक्षण में एबीसीडी के साथ अंग्रेजी कविता भी सुनी जाएगी-

बेसिक के ‘मुरारी’ की सुधरेगी अंग्रेजी : अब निरीक्षण में एबीसीडी के साथ अंग्रेजी कविता भी सुनी जाएगी-

• पहली कक्षा के बच्चों की अंग्रेजी सुधारने के निर्देश जारी

मथुरा: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ने वाला ‘मुरारी’ भी अब अंग्रेजी में बात कर सकेगा। हैलो का जवाब हाय, हेलो से देगा तो व्हाट इज योर नेम पूछने पर अपना नाम भी बताएगा। दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग अपना चोला बदलने की पूरी तैयारी में है। विभाग के डायरेक्टर ने कक्षा एक के बच्चों की अंग्रेजी भाषा में सुधार को सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं। 23 दिसंबर को लखनऊ में हुई सभी बीएसए की बैठक में डायरेक्टर बीडी शर्मा ने विद्यार्थियों की अंग्रेजी कमजोर होने पर सवाल खड़े किए।

उन्होंने शिक्षाधिकारियों से ही पूछ लिया कि हमारे पास 40-40 हजार के शिक्षक होने बाद भी क्या कारण हैं कि हमारे स्कूलों के बच्चे ठीक से अंग्रेजी नहीं सीख पाते हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा एक में बच्चों को सिर्फ ए-बी-सी-डी और दो-तीन पोयम सिखाने को कहा गया है, मगर देखा गया है कि पोयम का पन्ना तो पढ़ाया ही नहीं जाता है।

उन्होंने निर्देश दिए कि निरीक्षण में जरूर देखें कि अंग्रेजी की पढ़ाई स्कूलों में कराई जा रही है या नहीं। अधिकारी बच्चों से ए-बी-सी-डी सुनने और लिखवाने के साथ ही पोयम भी सुनेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों के अंग्रेजी ज्ञान के बारे में आख्या देने के लिए निरीक्षण आख्या प्रपत्र में अलग कॉलम बनाकर रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

बीएसए वीरपाल सिंह यादव ने सभी एबीएसए को नये आदेश की सूचना दे दी है। 1विभाग चाहता अंग्रेजी में जवाब दें विद्यार्थी

बेसिक विभाग चाहता है कि परिषदीय विद्यालयों में बच्चे अंग्रेजी में लिखना भले ही देर में सीखें, लेकिन अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तरह ये बच्चे हैलो, हाय, माइ नेम इज.., माइ फादर्स नेम इज और आइ लिव्स इन .. जैसे शब्दों का प्रयोग अपनी वार्तालाप में करें।

इसके साथ ही यह लोग अंग्रेजी में पूछे गए छोटे-छोटे प्रश्नों का जवाब भी दें। फिलहाल ऐसी ऐसी स्थिति न होने के कारण विभाग बच्चों का अंग्रेजी ज्ञान बढ़ाने की कोशिश में है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments