logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब मदरसाशिक्षकों को कोषागार से पेंशन : 30 नवंबर तक रिटायर होने वालों को मिलेगी सुविधा-

अब मदरसाशिक्षकों को कोषागार से पेंशन : 30 नवंबर तक रिटायर होने वालों को मिलेगी सुविधा-

1-459 मदरसों के अवकाश प्राप्त शिक्षकों व कर्मचारियों को फायदा

2-30 नवंबर तक रिटायर होने वालों को मिलेगी सुविधा

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश के अनुदानित मदरसों के अवकाश प्राप्त शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब पहली जनवरी से जिला कोषागार के जरिये पेंशन दी जाएगी। इससे इन रिटायर शिक्षकों और कर्मचारियों को पेंशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इस कदम से मदरसों में होने वाले भ्रष्टाचार पर भी लगाम लग सकेगी।

अभी अवकाश प्राप्त शिक्षकों को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व मदरसा संचालकों के जरिये पेंशन दी जाती है। इसके लिए उन्हें जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व मदरसा संचालक दोनों को ही सुविधा शुल्क देना होता है। इसके बाद ही इन शिक्षकों को उनकी पेंशन मिल पाती है। इस व्यवस्था को सरकार ने खत्म करते हुए इन्हें भी अन्य राज्य कर्मचारियों की तरह कोषागारों से पेंशन देने का निर्णय किया है। इससे प्रदेश के 459 मदरसों के अवकाश प्राप्त शिक्षकों व कर्मचारियों को फायदा होगा। इन्हें सरकार की ओर से हर साल करीब 20 करोड़ रुपये की पेंशन दी जाती है।

सरकार ने साफ कर दिया है कि दिसंबर की पेंशन या फिर पारिवारिक पेंशन एक जनवरी 2015 को जिला कोषागार से मिलेगी। नई व्यवस्था में 30 नवंबर 2014 तक रिटायर हो चुके कर्मचारियों व शिक्षकों को पेंशन कोषागार से दी जाएगी। यह प्रक्रिया लागू होने के बाद इन्हें भी हर वर्ष नवंबर या दिसंबर में जीवित प्रमाण पत्र कोषागार में ही जमा करवाना होगा।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments