logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड में दाखिले के लिए फरवरी में मिलेंगे फॉर्म : शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय-

फरवरी में शुरू होगी बीएड प्रवेश प्रक्रिया

लखनऊ। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में हुई बैठक में बीएड प्रवेश प्रक्रिया के लिए बनी नियमावली 1987 में संशोधनों पर पर भी फैसला लिया गया है। प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना अवस्थी ने बताया कि 22 जुलाई 2011 को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को बीएड प्रवेश प्रक्रिया की नियमावली में शामिल किया जाएगा। बीएड प्रवेश प्रक्रिया को लेकर सुप्रीम कोर्ट से तय की गयी तिथियों का ही पालन किया जाएगा। इसके तहत फरवरी 2015 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी अैर प्रत्येक स्थिति में जुलाई के पहले ही दिन हंी प्रवेश प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में एक ही काउंसलिंग होगी और यह 25 दिनों तक चलेगी। सभी विद्यालयों को अपनी वेबसाइट अपडेट रखनी होगी और प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का ब्योरा प्रतिदिन वेबसाइट पर देना होगा। बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के सभी विशेष सचिव, संयुक्त सचिव, लखनऊ विविद्यालय, वाराणसी के विविद्यालयों, डा. राम मनोहर लोहिया अवध विवि फैजाबाद, कानपुर विश्वद्यिालय, आगरा विविद्यालयों के कुलसचिव भी मौजूद थे।

बीएड में दाखिले के लिए फरवरी में मिलेंगे फॉर्म : शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय-
1-शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय
2-सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनेगी नई नियमावली
लखनऊ। सूबे में बीएड में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म फरवरी में मिलने शुरू हो जाएंगे। शासन ने वर्ष 2015-16 में दाखिले के लिए समय-सारिणी तय कर दी है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा कल्पना अवस्थी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में तय किया गया कि दाखिले की प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी और 1 जुलाई को खत्म हो जाएगी। बैठक में बीएड की प्रवेश प्रक्रिया के लिए 1987 में बनी नियमावली में संशोधन पर चर्चा हुई। सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में दाखिले से संबंधित नई नियमावली जल्द तैयार की जाएगी।
शासन ने इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी है। बैठक में निर्देश दिया गया कि पारदर्शितापूर्ण ढंग से प्रवेश परीक्षा करवाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएं। इस बार बीएड में दाखिले के लिए सिर्फ एक ही काउंसलिंग होगी जो 25 दिनों तक चलेगी। सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी वेबसाइट अपडेट रखें और उस पर बीएड की सीटों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं। काउंसलिंग के माध्यम से भरी व खाली सीटों का ब्यौरा रोजाना अपडेट किया जाएगा।
बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, संयुक्त सचिव व संयुक्त शिक्षा निदेशक के साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय, डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद, कानपुर विश्वविद्यालय, आगरा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार भी शामिल थे।
  
        खबर साभार : अमरउजाला/राष्ट्रीयसहारा



Post a Comment

0 Comments