logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

उच्च प्राइमरी में 11 हजार अनुदेशकों की होगी भर्ती : विज्ञापन 31 दिसंबर और आवेदन 30 जनवरी तक-

उच्च प्राइमरी में 11 हजार अनुदेशकों की होगी भर्ती : विज्ञापन 31 दिसंबर और आवेदन 30 जनवरी तक-

1-7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा

2-विज्ञापन 31 दिसंबर को और आवेदन 30 जनवरी तक

      -:भर्ती में कब क्या:-

१-जिलेवार विज्ञापन31 दिसंबर

२-शुल्क की अंतिम तिथि27 जनवरी

३-आवेदन की अंतिम तिथि30 जनवरी

४-ऑनलाइन त्रुटि सुधार सकेंगे16 फरवरी

५-मेरिट जारी होगी2 मार्च

६-काउंसलिंग12 मार्च

७-डीएम से अनुमोदन19 मार्च

८-तैनाती आदेश देंगे25 मार्च

९-ज्वाइनिंग 1 अप्रैल से

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 11,000 अनुदेशकों की भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए विज्ञापन 31 दिसंबर को जारी होगा और 30 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। शिक्षक भर्ती की तरह अनुदेशक भर्ती के लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अनुदेशकों को 7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। जहां 100 से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे वहीं अनुदेशक रखे जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने इसका शासनादेश जारी कर दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को कला और व्यावसायिक शिक्षा दिलाने की व्यवस्था की है। सर्व शिक्षा अभियान राज्य परियोजना निदेशालय के प्रस्ताव पर 41,000 से अधिक अनुदेशकों की भर्ती का बजट मंजूर किया गया था। इसमें करीब 11,000 पद रिक्त हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी इन पदों पर भर्तियां करेंगे और आवेदन के लिए उसी जिले का रहने वाला पात्र होगा। आवेदन के लिए 1 जुलाई 2014 को 21 से 40 वर्ष तक वाले ही पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को अधिकतम पांच वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। निशक्त आवेदकों को यह छूट 15 वर्ष की होगी। अनुसूचित जाति, जनजाति के आवेदकों को 100 व अन्य को 200 रुपये तथा निशक्तों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए स्टेट बैंक से ई-चालान बनवाना होगा।

         -:भर्ती के लिए योग्यता:-

कला शिक्षा के लिए इंटरमीडिएट कला विषय के साथ स्नातक या ड्राइंग अथवा पेंटिंग के साथ बीए या किसी में विशेष उपाधि या डिप्लोमा। स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के लिए स्नातक तथा व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या व्यायाम शिक्षा में उपाधि। कार्य शिक्षा में कंप्यूटर शिक्षा, गृह शिल्प एवं संबंधित कला, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण तथा कृषि विषय की शिक्षा दी जाएगी। कंप्यूटर शिक्षा के लिए बीएससी इन कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर में ए लेवल कोर्स, गृहशिल्प व संबंधित कला के लिए गृह विज्ञान या गृह अर्थशास्त्र या घरेलू विज्ञान में स्नातक, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण के लिए बीएससी कृषि के साथ फल संरक्षण में डिप्लोमा वाले पात्र होंगे। इसी तरह कृषि शिक्षा में बीएससी कृषि वाले आवेदन के लिए पात्र होंगे।

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments