logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएसए आैर लेखाधिकारी पर कार्रवाई की तलवार : शिक्षामंत्री ने जीपीएफ की गलत सूचना दी थी-

बीएसए और लेखाधिकारी पर कार्रवाई की तलवार : शिक्षामंत्री ने जीपीएफ की गलत सूचना दी थी-

महराजगंज। विधान परिषद के तीसरे सत्र में बेसिक शिक्षामंत्री की ओर से सेवानिवृत्त शिक्षकों के जीपीएफ, पेंशन व बीमा की धनराशि के भुगतान की सूचना देने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। जिले में 30 जून को सेवानिवृत्त हुए 64 शिक्षकों में सभी को भुगतान नहीं किया गया, लेकिन बेसिक शिक्षामंत्री ने सदन में सभी शिक्षकों को भुगतान करने की जानकारी दे दी। इस मामले को एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने सदन में चर्चा कराने की मांग की है। विधान परिषद के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर बेसिक शिक्षामंत्री पर सदन की अवमानना करने का आरोप लगाते हुए इसकी चर्चा सदन में कराने की मांग की है। इसपर सभापति ने शिक्षामंत्री से स्पष्टीकरण मांगा है।

विधान परिषद के तीसरे सत्र के पहले गुरुवार को एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने बेसिक शिक्षामंत्री रामगोविंद चौधरी से शिक्षकों के जीपीएफ, पेंशन व अनिवार्य जीवन बीमा के संबंध में जानकारी मांगी। जिसपर बेसिक शिक्षामंत्री ने बताया कि महराजगंज में 30 जून 2014 को सेवानिवृत्त हुए सभी शिक्षकों का जीपीएफ, पेंशन व जीवन बीमा की धनराशि का भुगतान कर दिया गया है। लेकिन यहां तो मामला शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी के बयान से उलट है। कई शिक्षकों ने बताया कि उनका भुगतान बाकी है। मामला सदन में उठ जाने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग व वित्त एवं लेखा कार्यालय में सेवानिवृत्त शिक्षकों की जीपीएफ, पेंशन व बीमा की फाइल को दुरुस्त किया जा रहा है। बेसिक शिक्षामंत्री द्वारा सदन में दी गई जानकारी को एमएलसी ध्रुव कुमार ने गलत बताया और विधान परिषद के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर शिक्षामंत्री पर सदन को गुमराह करने और अवमानना का आरोप लगाया है। शिक्षामंत्री से स्पष्टीकरण के लिए सदन में चर्चा कराने की मांग की। इसपर सभापति ने बेसिक शिक्षामंत्री से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। सूत्राें की मानें तो बेसिक शिक्षामंत्री को सभी सेवानिवृत्त शिक्षकों को भुगतान कर देने की सूचना बेसिक शिक्षा व वित्त एवं लेखा कार्यालय से दी गई। ऐसे में बेसिक शिक्षा अधिकारी, वित्त एवं लेखाधिकारी समेत कुछ लिपिकोें पर भी कार्रवाई हो सकती है।

• सदन में उठेगा विद्यार्थियों को जमीन पर बैठाने का मामला

महराजगंज। कलेक्ट्रेट सभागार में 19 नवंबर को आयोजित विद्यार्थियों की कार्यशाला में सरकारी स्कूल के बच्चाें को जमीन पर और कान्वेंट स्कूल के बच्चों को डेस्क पर बैठाए जाने को एमएलसी ध्रुवकुमार त्रिपाठी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने इसकी चर्चा विधान परिषद के सत्र में कराने के लिए प्रमुख सचिव विधान परिषद को पत्र लिखा है।

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments