logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

क्षेत्र और जनपद बदलने पर शिक्षकों की वरिष्ठता तो जाएगी, पर अनुभव रहेगा साथ : शासन को भेजा प्रस्ताव-

क्षेत्र और जनपद बदलने पर शिक्षकों की वरिष्ठता तो जाएगी, पर अनुभव रहेगा साथ : शासन को भेजा प्रस्ताव-

१-जनपद या क्षेत्र बदलने पर शिक्षकों को चुकानी पड़ती है ‘कीमत’

२-नई कवायद से प्रदेश भर के 50 हजार शिक्षकों को मिलेगी राहत

इलाहाबाद : ‘रायबरेली जनपद के शिक्षक पंकज कुमार द्विवेदी पहले ग्रामीण क्षेत्र में थे। पांच वर्ष शिक्षण कार्य करने के बाद उन्होंने अपना तबादला नगर क्षेत्र में करा लिया। तबादला होने के कुछ माह बाद शिक्षकों का प्रमोशन होने पर वह इस आधार पर बाहर हो गए कि उनके पास न तो वरिष्ठता का आधार है और न ही पर्याप्त अनुभव।’ यह बात बीते दिनों की है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्षेत्र और जनपद बदलने पर शिक्षकों की वरिष्ठता तो जाएगी, पर अनुभव साथ रहेगा। यह खबर प्रदेश भर के उन हजारों शिक्षकों को राहत देने वाली है, जिन्होंने पिछले वर्षो में ग्रामीण क्षेत्र से नगर में या फिर नगर से ग्रामीण में और इस जनपद से उस जनपद में तबादला कराया है। दरअसल प्राथमिक एवं जूनियर शिक्षकों की वरिष्ठता सूची राज्य स्तर के बजाय जनपद स्तर पर ही बनती है। इसमें यदि किसी शिक्षक ने शुरुआत में किसी अन्य जनपद में ज्वाइन कर लिया और बाद में वह अपने जनपद या फिर पड़ोस के जनपद में तबादले पर आता है तो उसकी वरिष्ठता और अनुभव दोनों नए सिरे से शुरू होती थी। ऐसे में कई वर्षो तक शिक्षण कार्य करने वाले जल्दी तबादले का विचार ही नहीं करते थे, लेकिन अब इसमें राहत दी जा रही है।

बेसिक शिक्षा परिषद क्षेत्र और जनपद बदलने पर शिक्षकों की वरिष्ठता तो शून्य हो जाएगी, पर उनका अनुभव पुराना ही जोड़ा जाएगा। ऐसे में उनको लाभ मिलने की उम्मीद कायम रहेगी। दरअसल तमाम बार ऐसा होता है कि दूसरे जनपद या क्षेत्र में शिक्षक के जाने पर वहां प्रमोशन के समय पद अधिक हैं और शिक्षक कम हैं तो वरिष्ठता सूची में काफी नीचे रहने वाला शिक्षक भी प्रमोशन पा सकता है, क्योंकि उसका अनुभव जुड़ने पर वह प्रमोशन के योग्य हो जाएगा। इस समय यह प्रकरण चर्चा में है, क्योंकि जनपदों में प्रमोशन चल रहे हैं। इसी बीच प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष लल्लन मिश्र ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से सोमवार को इस मुद्दे पर बात की और अनुभवी शिक्षकों को पदोन्नति देने की मांग की।

"बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों का अनुभव खत्म न करने से पूरी तरह से सहमत है। यह प्रस्ताव शासन को भेज दिया है पूरी उम्मीद है कि जल्द ही शिक्षकों को लाभ मिलेगा |"
                                                                -संजय सिन्हा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद

      खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments