logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक आवेदकों को अभी और इंतजार : 75 जिलों से ब्यौरा मिलने के बाद एससीईआरटी अगली काउंसलिंग का डेट करेगा घोषित-

प्रशिक्षु शिक्षक आवेदकों को अभी और इंतजार : 75 जिलों से ब्यौरा मिलने के बाद एससीईआरटी अगली काउंसलिंग का डेट करेगा घोषित-

मैनपुरी (भोगांव) : तीन साल से आवेदकों का इम्तिहान ले रही प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में तीन चरण की काउंसिलिंग करा चुके आवेदकों को अभी और इंतजार करना होगा। तीसरे दौर की काउंसिलिंग का पूरा ब्योरा प्रदेश के कई जनपदों से शासन को नहीं मिल पाने से अग्रिम काउंसिलिंग का कार्यक्रम निर्धारण नहीं हो पा रहा है। चौथे दौर की काउंसिलिंग के बाद ही शासन आवेदकों को नियुक्ति पत्र देने पर विचार करेगा।

फिलहाल अन्य जिलों में हो रही लापरवाही से पूरे प्रदेश के आवेदकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

वर्ष 2011 से लंबित चल रही प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए तीन साल बाद बमुश्किल न्यायालय के आदेश पर बुलाया गया था। पहले तीन दौर की काउंसिलिंग के बाद खाली रह गए पदों को भरने के लिए शासन अब चौथी काउंसिलिंग के कार्यक्रम पर विचार कर रहा है। जुलाई से शुरू हुई काउंसिलिंग प्रक्रिया में अब तक जनपद में निर्धारित 100 पदों में से 91 भरे जा चुके हैं।

कमोवेश यही हाल प्रदेश के अन्य जनपदों का भी है। खाली पदों एवं तीसरी काउंसिलिंग की सूचना डायट प्रशासन ने 20 नवंबर को शासन को उपलब्ध करा दी थी। लेकिन अब प्रदेश के कई जनपदों द्वारा सूचना राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से साझा नहीं किए जाने से जनपद के आवेदकों को अगली काउंसिलिंग के कार्यक्रम में हो रही देरी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डायट प्राचार्य आरएस बघेल के मुताबिक, प्रक्रिया में अगली काउंसिलिंग की तिथियों का निर्धारण कई जनपदों के द्वारा अब तक सूचना न भेजे जाने के चलते नहीं हो पा रहा है। सभी 75 जनपदों से तीसरी काउंसिलिंग का ब्योरा मिलते ही एससीईआरटी अगली काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर देगी। प्रक्रिया में लगातार हो रही देरी से आवेदकों में दिन गुजरने के साथ ही निराशा बढ़ती जा रही है। तीन चरण की काउंसिलिंग में भाग ले चुके सभी आवेदकों को नियुक्ति पत्र जल्द मिलने की बेकरारी है। आवेदक त्रिभुवन नरायन मिश्रा, सौरभ दुबे, आशीष यादव, शालिनी तिवारी, पूनम शर्मा, अदिति यादव, गीतम सिंह, पंकज दीक्षित, अमित वर्मा आदि ने शासन से जल्द अग्रिम निर्णय लिए जाने की मांग की है।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments