logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक भर्ती मेरिट सूची में गड़बड़ी : अभ्यर्थियों का हंगामा काउंसिलिंग स्‍थगित, लिपिक निलंबित-

शिक्षक भर्ती मेरिट सूची में गड़बड़ी : अभ्यर्थियों का हंगामा काउंसिलिंग स्‍थगित, लिपिक निलंबित-

१-देर शाम को डीएम की सचिव से वार्ता के बाद लिया गया निर्णय
२-दिनभर मची रही अफरा तफरी, पुलिस ने मामला कराया शांत
३-अभ्यर्थी दिनभर खाए-पिए करते रहे काउंसिलिंग का इंतजार 
४-काउंसिलिंग स्‍थगित, लिपिक को कियानिलंबित
५-शिक्षक भर्ती मेरिट सूची में गड़बड़ी मिलने पर अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया
६-अभ्यर्थियों ने किया तोड़फोड़ हंगामा

संतकबीरनगर। बीएसए कार्यालय पर सोमवार को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान वर्ग के सहायक अध्यापक के पदों पर काउंसिलिंग कराने आए अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। अभ्यर्थियों का आरोप था कि जो मेरिट का कट ऑफ जारी किया गया है उसमें गड़बड़ी की गई। यहां तक कुछ अभ्यर्थियों के कट आफ मेरिट में आने के बाद भी उनका नाम सूची से गायब करने का आरोप लगाया। हंगामा देर शाम तक चलता रहा। मौके पर पहुंचे एडीएम को भी अभ्यर्थियों ने घेर लिया। इस दौरान अभ्यर्थियोें की अधिकारियों से कई बार नोंक झोक हुई।  बाद में जिलाधिकारी की बेसिक शिक्षा सचिव सेवार्ता के बाद काउंसिलिंग को स्थगित कर दिया गया। मेरिट सूची में गड़बड़ी करने वाले लिपिक को निलंबित कर दिया गया है। 
 
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान विषय के लिए सहायक अध्यापकों की काउंसिलिंग चल रही हैै। इसके पूर्व चार चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी थी, लेकिन अभ्यर्थियों के न आने से काफी सीटें रिक्त रह गई थी। शासन के निर्देश पर रिक्त सीटों पर 20 गुना अभ्यर्थियों को सोमवार को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। काफी संख्या में अभ्यर्थी बीएसए कार्यालय पहुंच गए। कार्यालय पर सूची चस्पा न देख अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। करीब एक बजे सूची चस्पा होने के बाद अभ्यर्थियों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया। अभ्यर्थी बिंदू तिवारी, अभिषेक चौबे, योगेंद्र सिंह, राजेश, गणेश, संतोष कुमार पांडेय का आरोप था कि मेरिट सूची मेें गड़बड़ी की गई है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की पिछली काउंसिलिंग में मेरिट 68 थी इस बार की काउंसिलिंग में 64 कर दिया गया। बीच के अभ्यर्थियों के नामों का गायब कर दिया गया है। अभ्यर्थियों ने फिर से सूची बनाए जाने की मांग की। हंगामा करीब चार बजे तक चलता रहा। इस दौरान अपर जिलाधिकारी अजय कांत सैनी भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए।

अभ्यर्थियोें की एडीएम के साथ भी काफी नोंक झोक हुई। अभ्यर्थी सूची में गड़बड़ी करने वाले लिपिक पर कार्रवाई की मांग के साथ नई सूची जारी करने पर अड़े रहे। बाद में एडीएम ने डीएम के पास जाकर मामले से अवगत कराया। जिसके बाद डीएम ने बेसिक शिक्षा सचिव से वार्ता की और उसके बाद बीएसए को काउंसिलिंग प्रक्रिया को निरस्त करने का निर्देश दिया। एडीएम अजय कांत सैनी ने बताया कि 20 और 21 अक्टूबर को आयोजित काउंसिलिंग को निरस्त कर दिया गया है। सूची में गड़बड़ी करने वाले लिपिक राकेश मणि को निलंबित करने का निर्देश बीएसए को दिया गया है। इसके अलावा शासन का जैसा निर्देश होगा उसी के अनुसार आगे काउंसिलिंग की तिथि घोषित की जाएगी।
शिक्षक भर्ती काउंसिलिंग में हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों ने बीएसए कार्यालय में लगा दरवाजे का शीशा तोड़ दिया। जिसके कारण काफी अफरा तफरी मच गई। बाद मेें पुलिस ने मामले को किसी तरह से संभाला।

अभ्यर्थी दिनभर परेशान रहेः उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर काउंसिलिंग कराने गैर जनपद से आए अभ्यर्थी काफी परेशान रहे। बिना खाना खाए अभ्यर्थी बीएसए कार्यालय पर सुबह 10 बजे से लगायत रात नौ बजे तक मौजूद रहे। अभ्यर्थी दफ्तर खुलने से लेकर काउंसिलिंग शुरू होने के इंतजार में कार्यालय के बाहर बैठे रहे। दिल्ली से आए राजेश, जौनपुर के अखिलेश, वाराणसी, गोरखपुर आदि शहरों व कस्बो से आए अभ्यर्थियों ने कहा कि सुबह से यहां पर बिना कुछ खाए-पिए इंतजार कर रहे है। लिपिक की गड़बड़ी का खामियाजा हम अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ रहा है |

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments