logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

पदोन्नति के लिए कोर्ट जाएंगे परिषदीय शिक्षक : तीन साल सेवा कर चुके शिक्षकों ने की पदोन्नति की मांग-

पदोन्नति के लिए कोर्ट जाएंगे परिषदीय शिक्षक : तीन साल सेवा कर चुके शिक्षकों ने की पदोन्नति की मांग-

१-16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव ने जारी किया था आदेश

२-28 अक्टूबर को होनी है पदोन्नति की काउंसलिंग

महराजगंज। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों पर हाल में होने वाली पदोन्नति में फिर से पेेंच फंस सकता है। तीन साल की सेवा पूरी कर चुके सहायक अध्यापक भी अपनी पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। पदोन्नति सूची में शामिल नहीं करने से नाराज शिक्षक पदोन्नति पर स्टे के लिए हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं।

प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक को प्राथमिक विद्यालय पर प्रधानाध्यापक और उच्च प्राथमिक विद्यालय पर सहायक अध्यापक बनाया जाना है। 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव संजय सिन्हा ने पदोन्नति करने का आदेश जारी किया है। लेकिन इसमें यह जिक्र नहीं किया गया है कि कितने साल तक की सेवा पूरी करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति की जाएगी। आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग पांच साल तक की सेवा पूरी कर चुके जिले के 368 सहायक अध्यापकों की पदोन्नति करने की घोषण कर चुका है। पदोन्नति के लिए सहायक अध्यापकों की काउंसिलिंग 28 अक्टूबर को होनी है।

तीन और चार साल की सेवा पूरी करने वाले सहायक अध्यापक भी पदोन्नति करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए रविवार को अध्यापकों की बैठक निचलौल में हुई थी। शिक्षकों ने कहा कि जब सचिव ने पदोन्नति में सेवा की कोई शर्त नहीं रखी है तो बीएसए केवल पांच साल तक की सेवा पूरी करने वाले अध्यापकों की पदोन्नति करने की तैयारी क्यों कर रहे हैं। तीन साल या उससे अधिक सेवा करने वाले अध्यापकों को सूची में शामिल नहीं किया गया तो हाईकोर्ट से स्थगन आदेश लाया जाएगा। बीएसए रमाकांत का कहना है कि पांच साल के शिक्षकों की पदोन्नति किया जाना है। शिथिलता के आधार पर तीन साल वाले शिक्षकों की पदोन्नति का आदेश नहीं मिला है।इस मौके पर सहायक अध्यापक श्रवण चौरसिया, राजेश कुमार, इंद्रजीत यादव, सुशील कुमार श्रीवास्तव, मुन्ना कुमार, राजेश आदि मौजूद रहे।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments