logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब स्कूलों पर भी होगा रोड सेफ्टी का जिम्मा : प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक बनेगा नोडल अधिकारी -

अब स्कूलों पर भी होगा रोड सेफ्टी का जिम्मा : प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक बनेगा नोडल अधिकारी -

• प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक बनेगा नोडल अधिकारी
• परिवहन आयुक्त ने सभी डीएम व एसएसपी को भेजा सर्कुलर
• राजमार्गों के आसपास नहीं चलेंगी शराब की दुकाने

लखनऊ। रोड सेफ्टी के तहत सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए स्कूलों को भी जिम्मेदारी दी जा रही है। अब स्कूल-कॉलेज प्रशासन 100 मीटर के दायरे में यातायात प्रबंधन देखेगा। परिवहन आयुक्त के रवींद्र नायक ने सभी स्कूल-कॉलेजों को यातायात प्रबंधन की जिम्मेदारी के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं इसकी निगरानी संभागीय परिवहन अधिकारियों तथा यात्रीकर अधिकारियों द्वारा की जाएगी।

सुरक्षित यातायात को ध्यान में रखते हुए राजमार्गों और राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी पर अब शराब की दुकानें नहीं चलेंगी। जबकि पहले से चल रही शराब की दुकानों को भी हटाया जाएगा। वहीं आसपास लगे शराब के विज्ञापनों को भी हटाया जाएगा। इसके पालन की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को सौंपी गई है। परिवहन आयुक्त ने बताया कि यूपी में पिछले एक साल में शराब पीकर वाहन चलाने के दौरान करीब 800 लोगों ने जान गवां दी। इसका कारण हाईवे किनारे की शराब की दुकानें हैं। जहां शराब पीने के बाद ड्राइवर वाहन चलाते हैं।

परिवहन आयुक्त ने कहा कि स्कूल परिसर के बाहर वाहन की पार्किंग कराने वाले स्कूलों को यातायात व्यवस्था की निगरानी स्वयं करनी होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी डीएम व एसएसपी को सर्कुलर जारी कर प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए हैं। नामित नोडल अधिकारी स्कूलों के आस-पास सड़क दुर्घटनाएं रोकने में मदद करेंगे। परिवहन आयुक्त ने कहा कि स्कूलों को भी अपने यहां बच्चों को सड़क पर सुरक्षित चलने की शिक्षा देनी चाहिए। अक्सर स्कूली छात्र-छात्राएं भी उल्टे-सीधे तरीके से वाहन चलाकर दुर्घटनाएं कर देते हैं। नोडल शिक्षक स्कूलों में छात्र-छात्राओं को समझाने के अलावा आस-पास के क्षेत्र में भी एक्सीडेंट फ्री यातायात संचालन में मदद करेंगे। इस काम में नोडल शिक्षक की मदद पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारी करेंगे।

        -:एनजीओ के साथ बैठक आज:-

परिवहन आयुक्त के रविन्द्र नायक सोमवार को रोड सेफ्टी के तहत काम करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं (एनजीओ) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। परिवहन आयुक्त यह देखेंगे कि किस प्रकार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है और लोगों को किस प्रकार जागरूक किया जा सकता है। साथ ही बैठक में इस काम के लिए एनजीओ किस प्रकार मदद कर सकते हैं इसकी संभावनाओं को भी तलाशा जाएगा।
• प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक बनेगा नोडल अधिकारी
• परिवहन आयुक्त ने सभी डीएम व एसएसपी को भेजा सर्कुलर
• राजमार्गों के आसपास नहीं चलेंगी शराब की दुकानें

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments