logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शासन में अटका है टीईटी में '82' का मामला, हो रहा इंतजार : शिक्षक भर्ती का मामला-

शासन में अटका है टीईटी में '82' का मामला, हो रहा इंतजार : शिक्षक भर्ती का मामला-

१-हाईकोर्ट के फरमान पर टीईटी में फेल अभ्यर्थी पास हो गए

२-परिषद ने अनुमोदन के लिए भेजा पत्र अब तक नहीं मिला जवाब

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में एक अंक से फेल होने वाले अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट ने पास माना है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईकोर्ट के इस फरमान का अनुमोदन कराने के लिए शासन को पत्र भी लिखा है, लेकिन शासन ने इसका अब तक कोई उत्तर नहीं दिया है। इससे प्रकरण अधर में लटका है।

उत्तर प्रदेश टीईटी में 83 अंक वाले अभ्यर्थी पास होते हैं, जबकि 82 अंक वालों को अनुत्तीर्ण घोषित किया गया है। वहीं, केंद्र सरकार की टीईटी में 82 अंक वालों को पास करार दिया जाता है। केंद्र के इस निर्णय को पहले प्रदेश की शिक्षक भर्ती में नहीं माना गया। जब छात्रों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और अपनी बात सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा के समक्ष उठाई तो उन्होंने केंद्र की टीईटी में 82 अंक पाने वालों को अनुमन्य कर दिया। सिन्हा ने इस संदर्भ में कहा कि दरअसल उनके अंक पत्र में उन्हें पास लिखा जाता है साथ ही न्यायालय का भी ऐसा ही आदेश है।

हाईकोर्ट ने 2013 एवं 2014 यूपी टीईटी के ऐसे अभ्यर्थियों को पास करार दिया है जिनके 82 अंक हैं। न्यायालय ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को इसका अनुपालन करने को कहा। दरअसल परिषद ने ही शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई थी। इसके बाद परिषद ने कोर्ट के आदेश के संदर्भ में शासन का अनुमोदन लेने के लिए पत्र लिखा है। पत्र भेजे करीब एक महीना हो रहा है अब तक उसका जवाब नहीं आया है। परिषद के अपर सचिव प्रशासन कामता रामपाल ने बताया कि जैसे ही आदेश आता है, अनुपालन होगा।

          • कैसे होगा अनुपालन:-

इलाहाबाद : हाईकोर्ट के फरमान पर यदि शासन मुहर लगा भी देता है तो परिषद उसका अनुपालन कैसे करेगी यह सवाल अनुत्तरित है। इसकी वजह यह है कि परिषद के पास टीईटी का कोई डाटा नहीं है, तब वह कैसे संशोधित प्रमाणपत्र जारी करेगा। इस संबंध में परिषद के अफसरों का दावा है शासन के आदेश के बाद एक पत्र जारी किया जाएगा जिसमें यह निर्देश होगा कि जिन अभ्यर्थियों के 82 अंक हैं, उन्हें पास माना जाए। इस तरह अनुपालन हो जाएगा।

     • मेरिट गिरने के कम आसार:-

इलाहाबाद : यूपी टीईटी में 82 अंक का अनुपालन कराने के लिए अभ्यर्थी परेशान हैं, जबकि प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती की सीटें ताबड़तोड़ भर रही हैं। अभी मेरिट कुछ ही गिरी है और करीब साठ फीसदी सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे आसार हैं कि 82 अंक तक मेरिट आएगी ही नहीं |

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments