logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 34 हजार से अधिक पद अब भी खाली-

72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती :  34 हजार से अधिक पद अब भी खाली-

१- गणित विज्ञान शिक्षकों की रिक्तियों का मांगा ब्यौरा
२- ऑनलाइन संशोधनों के लिए दो दिन खुलेगी वेबसाइट

लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में दो चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद अभी भी 34,442 पद खाली हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) जिलेवार मिले ब्यौरे के आधार पर यह मिलान कर रहा है कि कितने पद भर गए और अभी कितने खाली हैं। इसके बाद खाली पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग कराई जाएगी। इसके पहले दो दिन वेबसाइट खोली जाएगी जिससे डायट प्राचार्य ऑनलाइन त्रुटियां ठीक कर सके।

प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए अब तक दो चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। तीसरे चरण की काउंसलिंग 3 से 12 नवंबर तक कराई जाएगी। एससीईआरटी ने इससे पहले दूसरी काउंसलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों का ब्यौरा जिलेवार मांगा था। जानकारों की मानें तो जिलेवार मिले ब्यौरे के मुताबिक करीब 38,383 अभ्यर्थियों को अर्ह पाया गया है तथा 34,442 पद खाली हैं। जिन अभ्यर्थियों को अर्ह पाया गया है उनका शिक्षक बनना तय है।

• गणित-विज्ञान शिक्षकों की रिक्तियों का मांगा ब्योरा-

लखनऊ। उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित शिक्षकों की भर्ती के लिए पांचवें चरण की काउंसलिंग के बाद रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा गया है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मंगलवार को निर्धारित प्रारूप भेजते हुए 31 अक्तूबर तक पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने पूछा है कि पांचवें चरण की काउंसलिंग में कितने अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें से कितने पात्र पाए गए तथा अभी कितने पद रिक्त हैं।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments