logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 54 फीसदी पात्र : तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए अब संशोधन प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक चलेगी-

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 54 फीसदी पात्र : तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए अब संशोधन प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक चलेगी-

१-एससीईआरटी ने एनआईसी को सौंपी पात्रों की सूची

२-एक या दो नवंबर को जारी होगी मेरिट

लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए दो चरणों की काउंसलिंग में 54 फीसदी अभ्यर्थी पात्र पाए गए हैं। इसके अलावा पांच फीसदी अभ्यर्थियों के मामले विचाराधीन हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को पात्र अभ्यर्थियों का ब्यौरा सौंप दिया है। इससे इन अभ्यर्थियों का शिक्षक बनना लगभग तय हो गया है। तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए संशोधन प्रक्रिया अब 28 अक्तूबर तक चलेगी, इसके चलते मेरिट 1 या 2 नवंबर को जारी की जाएगी।

प्रशिक्षु शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद ज्यादातर जिलों की आधी से अधिक सीटें भर गई हैं। एससीईआरटी को जिलों से मिले ब्यौरे के आधार पर 54 फीसदी अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए पात्र पाया गया है और पांच फीसदी अभ्यर्थी पर विचार चल रहा है। इन मामलों पर एससीईआरटी स्तर पर जल्द निर्णय कर लिया जाएगा।

तीसरे चरण की काउंसलिंग 3 से 12 नवंबर तक होनी है। एससीईआरटी ने 15 से 21 अक्तूबर तक डायट प्राचार्य और बीएसए के लिए आवेदनों के आधार पर की गई डाटा फीडिंग की त्रुटियों को ऑनलाइन संशोधन की समय-सीमा रखी थी, लेकिन दिवाली की छुट्टी के चलते समय-सीमा 28 अक्तूबर तक बढ़ा दी गई है।

           खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments