logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी-2013 : महिला सामान्य अभ्यर्थियों की काउन्सलिन्ग आज-

बीटीसी- 2013 : महिला सामान्य अभ्यर्थियों की काउंसलिंग आज-

१-प्रवेश के लिए काउंसलिंग कार्ड करें डाउनलोड
२-सचिव परीक्षा नियामक ने सभी डायट प्राचार्य को दिये निर्देश
३-कहा, अभ्यर्थी साक्ष्य प्रस्तुत करने पर होंगे काउंसलिंग में शामिल
४-पहली काउंसलिंग वाला कार्ड भी होगा मान्य
५-महिला सामान्य अभ्यर्थियों की काउंसलिंग आज

इलाहाबाद । सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बीटीसी- 2013 में प्रशिक्षण के लिए दूसरी काउंसलिंग शुरू हो गयी है। अभ्यर्थियों द्वारा काउंसलिंग कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट 17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक एनआईसी ने खोल दी थी लेकिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थी काउंसलिंग कार्ड डाउनलोड नहीं कर सके। ऐसे में काउंसलिंग कार्ड/रजिस्ट्रेशन/ आवेदन पत्र का प्रिण्ट डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पुन: दो नवंबर तक खोल दी गयी है। ऐसे में अभ्यर्थी काउंसलिंग कार्ड फिर से डाउनलोड करके काउंसलिंग में शामिल हो।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी डायट प्राचायरे को यह निर्देश दे दिया है। उधर, महिला सामान्य वर्ग की अभ्यर्थियों की काउंसलिंग रविवार को सुबह 10 बजे से संबंधित जिलों के डायट पर होगी। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग में अनुपस्थित अभ्यर्थियों के लिए प्रथम काउंसलिंग हेतु डाउनलोड किये गये काउंसलिंग कार्ड, द्वितीय काउंसलिंग के लिए भी मान्य किये जायेंगे। कहा कि कट आफ के अंतर्गत आने वाले अनेक विद्यार्थियों के काउंसलिंग कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहे है। अभ्यर्थी के मूल आवेदन पत्र का प्रिण्ट आउट नहीं है। ऐसे प्रकरणों में संबंधित के आवेक होने की पुष्टि के लिए साक्ष्य प्रस्तुत करने पर उसकी काउंसलिंग करायी जाये। सचिव परीक्षा नियामक ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनका नाम द्वितीय काउंसलिंग के लिए भेजी गयी वर्ग / श्रेणीवार सूची में है। यदि वे अपने विषय, वर्ग, लिंग, कोड, विशेष आरक्षण, प्राप्तांकों में भिन्नता में परिवर्तन का अनुरोध करते है एवं उक्त पर्वितन के उपरान्त वे द्वितीय काउंसलिंग हेतु निर्धारित वर्ग / श्रेणीवार कट आफ मेरिट के अंतर्गत आते हो तो एतत संबंधी संगत साक्ष्य / अभिलेख से पुष्टि के उपरान्त तथा उनसे इस आशय के परिवर्तन हेतु अनुबंध पत्र प्राप्त कर उनकी काउंसलिंग करायी जाये।

अभ्यर्थियों से इस आशय का अनुबंध पत्र प्राप्त किया जाये कि यह परिवर्तन संगम मूल अभिलेखों पर आधारित है। यह परिवर्तन वह अपनी स्वीकृ ति से कराना चाहते है। इस परिवर्तन के प्रतिफल के प्रति वह उत्तरदायी होंगे तथा वर्तमान में रिक्त स्थानों के सापेक्ष अर्ह होने की दशा में उनके प्रवेश पर विचार किया जायेगा। सचिव ने सभी डायट को एक प्रारूप भी उपलब्ध करा दिया है जिसे भरकर अभ्यर्थियों को उनके कार्यालय में आठ नवंबर तक जमा करना होगा तभी उनके प्रवेश को मंजूरी मिलेगी अन्यथा की स्थिति में प्रवेश निरस्त होगा।

       खबर साभार : राष्ट्रीयसहारा

Post a Comment

0 Comments