logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बी० टी० सी०-2013 के फेर में अटका बी०टी०सी०-2014 का बैच -

बी० टी० सी०-2013 के फेर में अटका बी०टी०सी०-2014 का बैच -

१-2013 बैच के दस हजार खाली सीटों को भरने के लिए 21 अक्तूूबर से दो नवंबर तक होगी काउंसलिंग

२-दो नवंबर तक डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

३-17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर की बीचअभ्यर्थी काउंसलिंग कार्ड नहीं डाउनलोड कर पाये

इलाहाबाद (ब्यूरो)। बीटीसी-2013 के फेर में 2014 का बैच अटका हुआ है। बीटीसी-2013 के बैच का आलम यह है कि इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया अभी तक चल रही है। प्रदेश की दस हजार सीटों को भरने के लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में काउंसलिंग 21 अक्तूबर से दो नवंबर तक चलेगी। ऐेसे में साफ जाहिर है कि बीटीसी-2014 का बैच अगर शुरू होता है तो कई महीने बैक होगा। जिससे परेशानी इस बैच के बीटीसी प्रशिक्षुओं को होगी।
 
बीटीसी-2013 बैच के लिए प्रवेश 2013 के सितंबर से चल रहा है लेकिन अभी तक इसकी प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। तकनीकी दिक्कतों की वजह से सितंबर से चल रही कई चरणों की प्रवेश प्रक्रिया में दिक्कतें भी काफी आई। इसके साथ ही नए प्राइवेट कॉलेजों को मान्यता देने और उनकी सीटों को भरने की वजह से प्रवेश प्रक्रिया लंबी होती चली गई। नियम के अनुसार बीटीसी-2014 बैच की शुरुआत जुलाई या फिर अगस्त में हो जानी चाहिए थी, लेकिन पुराना प्रवेश खत्म न होने की वजह से नया बैच शुरू नहीं हो पा रहा है। नए बैच में प्रवेश के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में पहुंच रहे हैं लेकिन स्थानीय स्तर के अधिकारियों को कोई जानकारी न होने की वजह से उन्हें मायूसी ही हाथ लग रही है। वहीं इस संबंध में डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण का कहना है कि 2014 के बैच के संबंध में कोई दिशा निर्देश नहीं मिले हैं।

दो नवंबर तक डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड-

इलाहाबाद। बीटीसी-2013 बैच की खाली सीटों को भरने के लिए 21 नवंबर से शुरू हो रही काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी दो नवंबर तक अपने काउंसलिंग कार्ड, रजिस्ट्रेशन नंबर और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भी डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों की समस्या को देखते हुए एक बार फिर से एससीईआरटी द्वारा पुन: वेबसाइट खोल दी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक की निर्धारित अवधि के दौरान काफी संख्या में अभ्यर्थी काउंसलिंग कार्ड डाउनलोड नहीं कर सके हैं। इसके साथ ही ऐसे प्रत्यावेदन भी मिले हैं कि उनके विवरण में गलतियां है और उन्हें संशोधित करने की मांग की गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से वेबसाइट खोल दी गई है। इसके साथ ही ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहली काउंसिलिंग के दौरान काउंसलिंग कार्ड डाउनलोड किया गया था, दूसरी काउंसलिंग के दौरान भी मान किए जाएंगे|

       खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments