logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मनरेगा से बनेंगे सरकारी स्कूलों के मैदान, फिर साफ होंगी नहरें : मनरेगा के तहत अब आठ के बजाए कराए जाएंगे कुल 16 काम -

मनरेगा से बनेंगे सरकारी स्कूलों के मैदान, फिर साफ होंगी नहरें : मनरेगा के तहत अब आठ के बजाए कराए जाएंगे कुल 16 काम

इलाहाबाद। मनरेगा के तहत अब तक कुछ आठ काम कराए जा रहे थे, जिनकी संख्या बढ़ाकर 16 कर दी गई है। इनमें कृषि, आंगनबाड़ी केंद्र, लोहिया आवास, इंदिरा आवास आदि शामिल है। खास यह कि अब ग्रामीण इलाकों में स्कूलों के मैदान भी मनरेगा के पैसे से बनवाए जाएंगे। साथ ही मनरेगा के तहत नहरों की सिल्ट सफाई पर लगी रोक भी हटा ली गई है। मनरेगा में नए कार्यों को शामिल करने के बाद प्रशासन के पास प्रस्ताव आने भी शुरू हो गए हैं।

ग्रामीण इलाकों में सरकारी स्कूलों के जो भी मैदान बदतर हालत में पड़े हैं, अब मनरेगा के तहत उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा। मैदान बनाने के लिए मिट्टी की ढुलाई और मजदूरी पर होने वाले खर्च की रकम का भुगतान मनरेगा के तहत किया जाएगा। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण पर मजदूरी में जो भी खर्च होगा, उसका भुगतान भी मनरेगा के तहत किया जाएगा। इलाहाबाद में वर्तमान में 90 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराया जा रहा है। नया आदेश जारी होने के बाद सबको मनरेगा में शामिल कर लिया गया है। कुछ माह पहले तक नहरों की सिल्ट सफाई भी मनरेगा के तहत कराई जाती थी लेकिन बीच में इस पर रोक लगा दी गई थी लेकिन अब यह रोक भी हटा ली गई है, सो नहरों की सिल्ट सफाई फिर से मनरेगा के तहत होगी। सबसे अधिक फायदा इंदिरा और लोहिया आवास वालों को मिलेगा। इंदिरा आवास के निर्माण में अब तक कुल 70 हजार रुपये लागत आती थी, जिसमें साढ़े चौदह हजार रुपये मजदूरी भी शामिल थी लेकिन अब मजदूरी की रकम का भुगतान अलग से मनरेगा के तहत किया जाएगा।
ऐसे में 70 हजार रुपये सिर्फ निर्माण पर खर्च होंगे। वैसे भी निर्माण सामग्री महंगी हुई है, सो लाभार्थियों को इससे काफी राहत मिलेगी। इसी तरह लोहिया आवास के निर्माण पर दो लाख 45 हजार एवं सौर ऊर्जा के उपकरण लगाने में 30 हजार की लागत आती थी। निर्माण लागत में ही मजदूरी के साढ़े चौदह हजार रुपये शामिल थे लेकिन अब लोहिया आवास के लिए मजदूरी का भुगतान अलग से मनरेगा के तहत होगा।
इंदिरा, लोहिया आवास के लिए मजदूरी के भुगतान को भी मंजूरी

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments