logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : नौ दिन चलेगी दूसरे चरण की काउंसिलिंग-

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : नौ दिन चलेगी दूसरे चरण की काउंसिलिंग-

   १- जिलेवार सीटों के दस गुना अभ्यर्थी बुलाए गए

   २- सुबह 10 बजे होना होगा उपस्थित

लखनऊ : कट ऑफ मेरिट में शामिल अभ्यर्थियों को अपने आवेदित जिले के डायट में तिथिवार कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 10 बजे उपस्थित होना होगा। काउंसिलिंग के लिए उन्हें अपने सभी मूल शैक्षिक, प्रशिक्षण, आरक्षण या विशेष आरक्षण, निवास व पहचान प्रमाणपत्रों, उनकी स्वहस्ताक्षरित छायाप्रतियों, पासपोर्ट आकार की दो रंगीन फोटोग्राफ लाने होंगे। गौरतलब है कि 29 से 31 अगस्त तक चली पहली काउंसिलिंग के दौरान प्रदेश भर में कुल 4502 अभ्यर्थियों ने अपने दस्तावेज जमा कराए हैं।

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में 22 सितंबर से शुरू होने वाली दूसरी काउंसिलिंग अब 30 सितंबर तक चलेगी। पहले शासन ने 22 से 26 सितंबर तक दूसरी काउंसिलिंग कराने का फैसला किया था। दूसरी काउंसिलिंग के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) को जिलेवार और आरक्षण श्रेणीवार कट ऑफ मेरिट जारी कर दी है। कट ऑफ मेरिट बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर भी जारी कर दी गई है। दूसरी काउंसिलिंग के लिए जिलों में उपलब्ध सीटों के सापेक्ष दस गुना अभ्यर्थी बुलाये गए हैं।

दूसरी काउंसिलिंग के लिए एससीईआरटी निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी डायट प्राचार्यों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं। दिशानिर्देश के मुताबिक 22 सितंबर को डायट में शिक्षामित्र श्रेणी के सभी महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के अलावा विशेष आरक्षित श्रेणी के तहत विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित व भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। 23 सितंबर को उन महिला अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी जो कला वर्ग में अनारक्षित श्रेणी की कट आफ मेरिट सूची में शामिल हैं। 24 सितंबर को कला वर्ग के लिए एससी/एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणियों की महिला अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। 25 सितंबर को विज्ञान वर्ग के लिए अनारक्षित श्रेणी की मेरिट में शामिल महिला अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। 26 सितंबर को विज्ञान वर्ग के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणियों की महिला अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। 27 सितंबर को उन पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी जो कला वर्ग में अनारक्षित श्रेणी की कट ऑफ मेरिट में शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments