logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

टीजीटी-पीजीटी परीक्षा जनवरी-फरवरी में

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : काफी इंतजार के बाद टीजीटी-पीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक एवं प्रवक्ता) 2013 की परीक्षा की तिथियां घोषित हो गई हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड नए साल के पहले एवं दूसरे महीने की पांच तिथियों (11, 18, 25 जनवरी, 01 व 08 फरवरी 2015) में परीक्षा कराएगा। बोर्ड ने इस पर चर्चा के बाद मुहर लगा दी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पिछले दिनों शासन को टीजीटी-पीजीटी 2013 की परीक्षा कराने के लिए प्रस्ताव भी भेजा था। उस पर मुहर लग जाने के बाद गुरुवार को हुई सेवा चयन बोर्ड की बैठक में तिथियां घोषित कराने पर मंथन हुआ। बोर्ड के कई सदस्यों ने परीक्षा दिसंबर में ही कराने की बात कही, लेकिन अभ्यर्थियों के ही एक गुट के विरोध पर तिथियां बदली गईं। बताते हैं कि कुछ दिन पहले ही अभ्यर्थी बोर्ड के अध्यक्ष एवं सचिव से मिले थे और परीक्षा दिसंबर में न कराने का अनुरोध किया था। अभ्यर्थियों का तर्क था कि अक्टूबर में पीसीएस, नवंबर-दिसंबर में लोअर सबार्डिनेट परीक्षाएं होनी हैं, ऐसे में एक माह बाद परीक्षा कराई जाए। बोर्ड ने अभ्यर्थियों की मांग का सम्मान करते हुए जनवरी, फरवरी की तिथियां घोषित की हैं। बोर्ड के सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि डा. परशुराम पाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा तिथियों 11, 18, 25 जनवरी, 01 व 08 फरवरी 2015 पर मुहर लगा दी गई है। अभ्यर्थियों को डाक से प्रवेश पत्र भेजा जाएगा, चयन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड भी किया जाएगा।

.................

विषयवार परीक्षा कार्यक्रम बाद में

इलाहाबाद : बोर्ड के सचिव ने बताया कि टीजीटी में करीब 14 व पीजीटी में 22 विषय हैं। ऐसे में विषयवार परीक्षा का कार्यक्रम अगले महीनों में जारी होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में करीब नौ लाख से अधिक दावेदार हैं। परीक्षा प्रदेश के 12 मंडल मुख्यालयों पर ही आयोजित कराई जाएगी। पदों के सत्यापन का कार्य पूरा होने को है सिर्फ दो जिलों का अभी सत्यापन नहीं हो पाया है। उसके पूरा होते ही पद जारी कर दिए जाएंगे।

....................

2011 परीक्षा से हटवाएंगे स्टे

इलाहाबाद : बोर्ड की बैठक में यह भी तय किया गया कि 2011 की टीजीटी एवं पीजीटी परीक्षा पर हाईकोर्ट का स्थगनादेश हटवाया जाएगा। इसकी पैरवी के लिए उपसचिव डा. आशुतोष दुबे को अधिकृत किया गया। सचिव ने कहा कि कोर्ट ने जिन बिंदुओं पर आपत्ति की थी, दूर कर दी गई हैं।

.....................

इसी महीने फिर होगी बैठक

इलाहाबाद : बोर्ड का नया नियमित अध्यक्ष घोषित होने के बाद यह पहली बैठक थी। इसमें परीक्षा की तिथियों के अलावा और कोई मुद्दा नहीं उठाया गया। सचिव ने बताया कि इसी महीने बोर्ड की एक और बैठक होगी जिसमें चयन बोर्ड से जुड़े सभी विवादित मुद्दे उठाए जाएंगे, ताकि उनका भी चर्चा के बाद निराकरण किया जाए।

       खबर साभार : अमरउजाला व दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments