logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सदन मे उठेगा भाषा शिक्षक भर्ती प्रकरण : जूनियर स्कूलों की शिक्षक भर्ती-

सदन मे उठेगा भाषा शिक्षक भर्ती प्रकरण : जूनियर स्कूलों की शिक्षक भर्ती-

इलाहाबाद : प्रदेश के जूनियर स्कूलों की शिक्षक भर्ती में सूबाई सरकार मनमानी कर रही है। एक ओर सरकार विज्ञान व गणित शिक्षकों की भर्ती करा रही है और उर्दू शिक्षकों को भी मौके दे रही है, लेकिन अंग्रेजी व संस्कृत के भाषा शिक्षक हाशिए पर हैं। इससे आहत अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया। वहां पहुंचे शिक्षक विधायक सुरेश त्रिपाठी ने अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया कि यह मामला सदन में उठाएंगे।

प्रदेश में वर्ष 2013 में हुई टीईटी में उच्च प्राथमिक स्तर की भाषा शिक्षा की परीक्षा 55430 अभ्यर्थियों ने पास की है। इनमें से करीब 21 हजार भाषा शिक्षक रखे जाने हैं। जूनियर स्कूलों में 21 हजार भाषा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जनवरी में ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिसका शासनादेश अभी जारी नहीं हुआ है। वहीं सरकार उर्दू की अलग से एवं विज्ञान-गणित की भर्ती करा रही है।

सरकार के दोहरे मानदंड से खफा होकर शुक्रवार को सैकड़ों अभ्यर्थियों ने शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया। इस मौके पर शिक्षक विधायक बोले कि उनकी मांगे जायज हैं। विधायक ने परिषद के सचिव संजय सिन्हा से भी इस संबंध में वार्ता की और जल्द शासनादेश जारी करवाने को कहा। अमित यादव, विकास चंद्र, प्रवीण, वीपी सिंह, सुनील कुमार शुक्ला, जय मिश्र, शिवपूजन चौरसिया, पंकज, नीरज आदि अभ्यर्थी मौजूद थे |

खबर साभार : दैनिक जागरण

Post a Comment

0 Comments