logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षक मेरिट पर हायतौबा : 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती-

प्रशिक्षु शिक्षक मेरिट पर हायतौबा : 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती-

१-शिक्षा मित्रों के कटऑफ पर भी सवालिया निशान

२-निदेशक ने खामियां ठीक कराने का आश्वासन दिया

लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी की गई दूसरी मेरिट को लेकर हायतौबा मच गई है। अभ्यर्थियों ने सोमवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पर जमकर हंगामा किया।

उनका आरोप है कि मेरिट जारी कर समय से प्रत्यावेदनों पर विचार नहीं किया। यहीं नहीं, शिक्षा मित्रों को 83 अंक होने पर भी काउंसलिंग के लिए बुला लिया गया है। टीईटी में सामान्य वर्ग को 90 और आरक्षित वर्ग को 83 अंक पर पास माना गया है, जबकि दूसरे कटऑफ में शिक्षा मित्रों की मेरिट 83 गई है। इसलिए एससीईआरटी को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने आश्वासन दिया है कि जो भी खामियां होंगी उसे ठीक कराया जाएगा।

प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को दूसरी मेरिट जारी की गई। इस पर हायतौबा मच गई है। एससीईआरटी पर सुबह से ही अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

अभ्यर्थियों से पहले कहा गया कि निदेशक शाम को चार बजे मिलेंगे। अभ्यर्थी दिनभर वहां डटे रहे। शाम को जब निदेशक ने मिलने में आनाकानी की तो हंगामा शुरू हो गया।
हरदोई से आए प्रवीण कुमार का आरोप है कि उन्होंने कला वर्ग में आवेदन किया था लेकिन उनका नाम पहली मेरिट में विज्ञान वर्ग में आ गया। डायट पर आवेदन देने के बाद उनकी काउंसलिंग करते हुए प्रमाण पत्र जमा करा लिए गए। रविवार को जब दूसरी मेरिट आई तो इसमें भी उनका नाम है। उन्होंने कहा, एससीईआरटी ने खामियों को ठीक नहीं किया है। इसी तरह संतकबीर नगर से आए सुनील कुमार और बस्ती के राजेश चौधरी ने भी आरोप लगाया है। उनका कहना है कि एससीईआरटी ने प्रत्यावेदनों का निस्तारण किए बिना ही दूसरी मेरिट जारी कर दी है। इसमें तमाम खामियां हैं।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments