logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

वेतन सीमा के साथ बढ़ी पेंशन की रकम : 30 सितम्बर तक सभी पेंशन नई पेंशन में ट्रांसफर-

वेतन सीमा के साथ बढ़ी पेंशन की रकम : 30 सितम्बर तक सभी पेंशन नई पेंशन में ट्रांसफर-

१-कम से कम एक हजार, अधिकतम साढ़े सात हजार होगी पेंशन

२-सितंबर की पेंशन के साथ मिलेगी बढ़ी हुई राशि, डाटा तैयार

इलाहाबाद (ब्यूरो)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पेंशनरों को दो दिनों के भीतर बड़ी राहत मिलने जा रही है। जिन्हें अब तक एक हजार रुपये से कम पेंशन मिल रही थी, इस बार उनके खाते में सितंबर की पेंशन के रूप में कम से कम एक हजार रुपये पहुंचेंगे। ऐसे पेंशनरों का डाटा तैयार कर लिया गया है। अगले दो दिनों के भीतर सभी पेंशनरों के खाते में रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी।

केंद्र सरकार की इस योजना से देश भर में 32 लाख और इलाहाबाद में 24 हजार से अधिक पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इलाहाबाद में इस योजना का उद्घाटन 30 सितंबर (मंगलवार) को शाम चार बजे उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) में केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा कायाकल्प मंत्री उमा भारती करेंगी। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त अनिल कुमार प्रीतम ने बताया कि पूरे देश में ईपीएफओ के 50 लाख और इलाहाबाद में 41,412 पेंशनर हैं। देश में 32 लाख और इलाहाबाद में 24,224 पेंशनरों को प्रतिमाह एक हजार रुपये से कम पेंशन मिल रही है लेकिन अब उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत कम से कम एक हजार रुपये पेंशन मिलेगी। सितंबर माह की पेंशन भुगतान के साथ इस योजना की शुरुआत हो जाएगी। 30 सितंबर तक सभी पेंशनरों के खाते में नई पेंशन ट्रांसफर कर दी जाएगी। डॉटा तैयार किया जा चुका है।

योजना के तहत अनिवार्य वेतन सीमा भी 6500 से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दी गई है। ऐसे में अधिकतम पेंशन की रकम भी अब 3250 रुपये से बढ़कर 7500 रुपये हो गई है।
कम से कम एक हजार, अधिकतम साढ़े सात हजार होगी पेंशन
सितंबर की पेंशन के साथ मिलेगी बढ़ी हुई राशि, डाटा तैयार

खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments