logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

21 अक्टूबर से बीटीसी भर्ती शुरू होने की संभावना : करीब एक हजार अभ्यर्थी हो जायेंगे ओवरएज!

21 अक्टूबर से बीटीसी भर्ती शुरू होने की संभावना : करीब एक हजार अभ्यर्थी हो जायेंगे ओवरएज!

इलाहाबाद (एसएनबी)। बीटीसी-2011 के करीब 15 हजार अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए शासनादेश 21 अक्टूबर तक जारी होने जा रहा है। इसको शासन से मंजूरी मिल गयी है। बीटीसी अभ्यर्थियों से यह बात बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव बीके वाष्ण्रेय ने लखनऊ में कही। उन्होंने अभ्यर्थियों को आास्त किया कि अक्टूबर में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जायेगी और नवम्बर के दूसरे हफ्ते तक सभी अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग लेटर मिल जायेगा। उधर, आक्रोशित बीटीसी अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर शीघ्र शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं होगी तो प्रदेश स्तर पर व्यापक आंदोलन शुरू होगा। विशिष्ट बीटीसी मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी लखनऊ गये और विशेष सचिव बीके वाष्ण्रेय से मिले। उन्होंने बताया कि शासन से भर्ती के लिए प्रस्ताव पास हो गया है। अब एनसीईआरटी से प्रस्ताव को पास होना है। प्रस्ताव के पास होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

अभ्यर्थियों का प्रतिनिधिमंडल सचिव बेसिक शिक्षा परिषद एचएल गुप्ता से भी मिला। उन्होंने भी अभ्यर्थियों से शीघ्र भर्ती शुरू होने की बात कहीं। मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने के लिए शासन को एक माह पहले प्रस्ताव भेज चुके थे। लेकिन शासन स्तर पर भर्ती को लेकर कोई निर्देश नहीं आया। इससे अभ्यर्थियों में आक्रोश है। उन्होंने कहा कि अगर शासन शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं करेगा तो व्यापक स्तर पर प्रदेश में आंदोलन शुरू होगा।

करीब हजार अभ्यर्थी हो जाएंगे ओवरऐज!

बीटीसी-2011 और विशिष्ट बीटीसी के कई सत्रों की भर्ती प्रक्रिया में विलंब होने पर हजार से ज्यादा अभ्यर्थी फंसने जा रहे है क्योंकि उनकी उम्र भर्ती शुरू होते- होते खत्म हो जायेगी। वह 50 वर्ष के होने जा रहे हैं। किसी अभ्यर्थ्ीा की उम्र में 10 दिन तो किसी के 15 दिन में तो किसी के 25 दिन शेष बचे है। इसके बाद वह शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनकी उम्र खत्म हो जाएगी। अभ्यर्थियों ने इसकी जानकारी सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता और शासन में विशेष सचिव बीके वाष्ण्रेय को दे दी है। अधिकारी द्वय ने इस पर शीघ्र निर्णय लेने का आश्वासन भी अभ्यर्थियों को दिया है। अभ्यर्थियों ने ऐसे अभ्यर्थियों की सूची भी बनाकर अधिकारियों को सौपी है। विशेष सचिव ने अभ्यर्थियों को दिया आश्वासन शीघ्र शुरू होगा भर्ती प्रक्रिया|

     खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Post a Comment

0 Comments