logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग में सिर्फ एक जिले में मौका : जिलेवार काउंसलिंग आज से शुरू-

प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग में सिर्फ एक जिले में मौका : जिलेवार काउंसलिंग आज से शुरू-

१-पुरुषों में सबसे कम 127 और महिलाओं में 119 गई मेरिट

२-मेरिट देखने नें अभ्यर्थियों के छुटे पसीने

३-काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू होकर रविवार तक चलेगी

४-मेरिट कम पर फिर भी बुलावा पत्र, मनमाने तरीके से लोड किया गया काउंसलिंग लेटर

लखनऊ। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए मेरिट बृहस्पतिवार को ऑनलाइन कर दिया। मेरिट में आने वालों को काउंसलिंग के लिए सिर्फ एक ही जिले में मौका दिया गया है। काउंसलिंग प्रक्रिया लंबी चलने के आसार हैं। पुरुष कला वर्ग में सबसे कम मेरिट कासगंज, लखमीपुर व कौशांबी की 127 अंक और इसी वर्ग में महिला की सबसे कम मेरिट संतकबीर नगर में 119 अंक तक गई है। काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू होकर रविवार तक चलेगी।

प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नवंबर 2011 में लिए गए थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षकों की भर्ती अब हो रही है। शिक्षक भर्ती के लिए मेरिट तो वैसे बुधवार को ही जारी कर दी गई थी, लेकिन ऑनलाइन बृहस्पतिवार को किया गया। मेरिट देखने के बाद लाखों आवेदकों के उम्मीदों पर पानी फिर गया है। आवेदन की संख्या अधिक होने की वजह से मेरिट इतनी अधिक गई है कि 120 से कम अंक पाने वालों को मौका नहीं मिला है। महिला कला वर्ग में सबसे अधिक मेरिट फतेहपुर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद व मेरठ में 137 गई है। इसी तरह पुरुष कला वर्ग में सबसे अधिक मेरिट गाजियाबाद व मेरठ में 139 गई है।

मेरिट देखने में छूटे पसीने
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए मेरिट देखने में आवेदकों को पसीने छूट गए। एससीईआरटी ने दावा किया था कि वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर 12 बजे से मेरिट देखी जा सकेगी, लेकिन आवेदकों ने जब इसे खोलने का प्रयास किया तो उनके पसीने छूट गए। वेबससाइट शाम चार बजे के आसपास खुलनी शुरू हुई। यही नहीं वेबसाइट रुक-रुक कर खुलने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

        साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments