logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री की लगेगी ‘पाठशाला’ : बच्चों को सुनवाने के निर्देश जारी : आदेश पत्र कल पोस्ट किया जा चुका है -

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री की लगेगी ‘पाठशाला’ : बच्चों को सुनवाने के निर्देश जारी : आदेश पत्र कल पोस्ट किया जा चुका है -

१-शिक्षक दिवस पर पीएम की ‘पाठशाला’

२-परिषदीय और कान्वेंट स्कूलों में लाइव टेलीकास्ट

३-पाँच सितंबर को तीन बजे से होगा प्रसारण

४-जरिया बनेगा हाईटेक संचार नेटवर्क

बरेली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और अभिनव प्रयोग। अब वह नौनिहालों से सीधे रूबरू होंगे। वह भी पाठशाला में। यह संभव होगा, शिक्षक दिवस पर। इस रोज प्रधानमंत्री की ‘पाठशाला’ सभी माध्यम के बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में लगेगी। जरिया बनेगा हाईटेक संचार नेटवर्क। कार्यक्रम की थीम क्या रहेगी, अभी स्पष्ट नहीं है। अलबत्ता, इतना पता चला है कि प्रधानमंत्री का भाषण प्रेरक होगा। वे बच्चों से देश की जरूरतों, उनकी भागीदारी और भविष्य का भारत बनाने पर बात करेंगे।

लोकसभा चुनाव के दौरान पहली बार जनता ने मोदी के हाईटेक प्रचार का अंदाज देखा। कभी वे थ्री डी तकनीक के जरिये लोगों के बीच अवतरित हुए, कभी चाय पर चर्चा के जरिये संवाद स्थापित किया। पीएम बनने पर भी यह सिलसिला तोड़ा नहीं। कक्षा एक से लेकर इंटर तक के सभी स्कूलों (यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आइसीएसई) में बच्चों को मोदी का भाषण सुनाया जाएगा।

इस बाबत अपर सचिव मानव संसाधन विकास मंत्रलय वृंदा स्वरूप सभी शिक्षा बोर्डो को निर्देश जारी कर चुकी हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक संजय सिन्हा ने पत्र का हवाला देते हुए सभी बीएसए और डीआइओएस को प्रधानमंत्री के लाइव टेलीकास्ट की तैयारी सुनिश्चित करने को कहा है। इंडिपेडेंट स्कूल एसोसिएशन बरेली की सचिव पारुष अरोड़ा के मुताबिक सभी कान्वेंट स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीबीएसई ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या भी मांगी है। हर संचार माध्यम के तहत बच्चों का पंजीकरण अनिवार्य है। निजी ऑपरेटरों से डीटीएच आदि की व्यवस्था की जा रही।मानव संसाधन विकास मंत्रलय के मुताबिक, प्रधानमंत्री का भाषण अपराह्न तीन बजे से पौने पांच बजे खत्म होगा। स्कूल सेटेलाइट चैनल, रेडियो, इंटरनेट और डीटीएच में से किसी भी संचार माध्यम से बच्चों को मोदी से रूबरू करा सकते हैं।

    खबर साभार : जागरण व डीएनए

Post a Comment

0 Comments