logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी की खाली सीटों पर काउंसिलिंग अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद : एससीईआरटी ने ब्यौरा इकठ्ठा कर एनआईसी को भेजा पत्र -

लखनऊ। बीटीसी-2013 की शेष बचीं सात हजार सीटों के साथ-साथ 76 नए बीटीसी कॉलेजों की करीब चार हजार सीटों पर चयन प्रक्रिया एनआईसी से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू हो सकेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी एनआईसी के पास काम ज्यादा है। दरअसल, प्रदेश में 70 जिलों में डायट के अलावा 680 निजी बीटीसी कॉलेज संचालित हैं। इनमें तकरीबन 39 हजार सीटों पर बीटीसी-2013 की प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की गई थी। लेकिन एक साल तक चली चयन प्रक्रिया के बावजूद सात हजार सीटें अभी भी खाली हैं। इसके अलावा 76 नए बीटीसी कॉलेजों को संबद्धता मिलने के बाद करीब चार हजार और सीटों पर भी चयन होना है। एससीईआरटी ने सभी डायटों एवं नए निजी कॉलेजों से फ्री एवं पेड सीट के अलावा आरक्षण के हिसाब से ब्यौरा इकट्ठा करने के बाद एनआईसी को पत्र भेज दिया है।

एससीईआरटी से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार पांच गुना अभ्यर्थियों को बुलाने की तैयारी की गई है। लेकिन जब तक एनआईसी अपनी तरह से सहमति नहीं देती, काउंसिलिंग नहीं शुरू हो सकती है। फिलहाल माना जा रहा है कि अगले सप्ताह में बीटीसी की खाली सीटों पर चयन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

           साभार : डीएनए

Post a Comment

0 Comments