logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी : निजी कॉलेजों में खत्म होगा फीस का अंतर-

बीटीसी : निजी कॉलेजों में खत्म होगा फीस का अंतर-

१-41 हजार रुपये फीस निजी कॉलेजों में करने की तैयारी

२- फ्री व पेड सीटों में अभी अलग-अलग है फीस

लखनऊ। बीटीसी के निजी कॉलेजों में फ्री व पेड सीटों में फीस के अंतर को सरकार खत्म करने जा रही है। अब निजी कॉलेजों में दोनों सीटों की एक समान फीस करते हुए 41 हजार रुपये करने की तैयारी है। अभी निजी कॉलेजों में फ्री सीट पर 22 हजार व पेड सीट के लिए 44 हजार रुपये लिए जा रहे हैं। सरकारी सीटों पर भी 4,600 रुपये फीस बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है।
सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को फीस निर्धारण कमेटी की बैठक हुई। इसमें निजी बीटीसी कॉलेजों में फ्री व पेड सीटों की फीस खत्म कर एक समान फीस करने पर सहमति बन गई है। प्रदेश में 710 निजी कॉलेज हैं। प्रत्येक कॉलेज में 50 बीटीसी की सीटें हैं। सरकार के इस फैसले से निजी कॉलेजों को काफी फायदा होगा।

सरकारी सीटों की बढ़ाई जा सकती है फीस-

फीस निर्धारण समिति की बैठक में बीटीसी की सरकारी सीटों की भी फीस बढ़ाये जाने पर चर्चा हुई। इसमें कहा गया कि सरकारी सीटों में अभी भी काफी कम फीस ली जा रही है। इसे भी कुछ बढ़ाया जा सकता है। यह फीस कितनी बढ़ेगी यह अभी तय नहीं हुआ है। हालांकि यह तय हो गया कि बीटीसी की सरकारी सीटों पर फीस बढ़ेगी। प्रदेश में सरकारी 10,450 सीटें हैं। कुछ ही दिनों में फीस निर्धारण समिति के फैसलों पर सरकार आदेश जारी करेगी।

             खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments