logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

संतकबीर नगर में मेरिट सबसे कम : 72,825 शिक्षक भर्ती

संतकबीर नगर में मेरिट सबसे कम : 72,825 शिक्षक भर्ती
Fri, 29 Aug 2014 04:50 PM (IST)

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। परिषदीय स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने मेरिट कल शाम को ऑनलाइन जारी कर दिया। कला वर्ग में महिला का सबसे कम मेरिट संतकबीरनगर जिले में 119 और पुरुष अभ्यर्थियों का लखीमपुर खीरी व संतकबीर नगर में 127 मेरिट अंक रहा। महिलाओं का सर्वाधिक फतेहपुर और गौतमबुद्धनगर में 147 रहा जबकि पुरुष का सर्वाधिक गाजियाबाद और मेरठ में 139 मेरिट अंक रहा।

आवेदकों की संख्या 69 लाख से अधिक होने की वजह से पहले चरण में अभ्यर्थियों को एक जिले में ही काउंसिलिंग का मौका दिया गया। अब इसी आधार पर अभ्यर्थी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में 29 से 31 अगस्त तक पहले चरण की काउंसिलिंग करा सकेंगे।

एससीईआरटी ने कल दोपहर 12 बजे से वेबसाइट पर कट ऑफ मेरिट जारी करने का एलान किया था लेकिन तकनीकी कारणों से शाम चार बजे कट ऑफ मेरिट जारी किया जा सका। इस बीच मेरिट अंक देखने के लिए अभ्यर्थी जूझते रहे। एससीईआरटी की जारी मेरिट सूची में तमाम त्रुटियां भी सामने आई हैं। कई के कम अंक होने के बावजूद कॉल लेटर जारी कर दिया गया है, जिसे लेकर अभ्यर्थी असमंजस में हैं।

अभ्यर्थियों को मेरिट देखने के लिए टीईटी-2011 का रोल नंबर दर्ज करना होगा। कट ऑफ मेरिट के तहत अभ्यर्थियों की सूची डायट में भी उपलब्ध है। काउंसिलिंग को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 29 अगस्त को सभी विकलांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के अभ्यर्थियों, अनुसूचित जाति/जनजाति की महिला अभ्यर्थियों और शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग होगी। 30 अगस्त को उपर्युक्त श्रेणियों को छोड़ सभी महिला अभ्यर्थियों और 31 तारीख को पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी।

तय किये गए कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थी को अपने आवेदित जिले के डायट में निर्धारित तारीख को दिन में दस बजे से सभी शैक्षिक, प्रशिक्षण, आरक्षण/विशेष आरक्षण, निवास प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्रों, उनकी स्वहस्ताक्षरित फोटोकॉपी, पासपोर्ट आकार की अपनी दो नवीनतम रंगीन फोटो के साथ काउंसिलिंग के लिए उपस्थित होना पड़ेगा।

    खबर साभार : जागरण

Post a Comment

0 Comments