logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72,825 शिक्षक भर्ती : जमकर हो रही मनमानी

72,825 शिक्षक भर्ती : जमकर हो रही मनमानी

१-डायट प्राचार्य कर रहे मनमानी

२-50 फिसदी अंक वाले ही योग्य

३-45 फिसदी वालों को दूसरे चरण में मिलेगा मौका

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के स्पष्ट निर्देश के बाद भी डायट प्राचार्य मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं।

एससीईआरटी ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए 27 सितंबर 2011 को जारी शासनादेश में दी गई व्यवस्था के आधार पर आवेदकों को पात्र मानते हुए काउंसलिंग का निर्देश दिया है।

इसमें स्पष्ट कहा गया है कि न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे।
इसके बावजूद डायट 45 फीसदी अंक वालों को काउंसलिंग में शामिल नहीं कर रहे हैं, जिसको लेकर पूरे प्रदेश में बखेड़ा मचा है।

50 फीसदी अंक वाले ही योग्य:-

शासनादेश के मुताबिक शिक्षक के लिए 45 फीसदी अंक के साथ स्नातक, टीईटी पास बीएड वाले पात्र माने गए। टीईटी पास बीएड वालों ने इसके आधार पर आवेदन भी किए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तीन साल बाद शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू हुई तो डायट प्राचार्य मनमानी पर उतारू हो गए। डायट प्राचार्य स्नातक में 50 फीसदी अंक वालों को ही काउंसलिंग में शामिल कर रहे हैं और 45 फीसदी अंक वालों को वापस कर रहे हैं।

टीईटी उत्तीर्ण मंजुल और हरेंद्र मौर्या का कहना है कि डायट प्राचार्य मनमानी कर रहे हैं। एससीईआरटी ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू होने से पहले स्पष्ट निर्देश जारी किया है।

शासनादेश के बिंदु संख्या 2 क में यह स्पष्ट किया गया है कि स्नातक में 45 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे, लेकिन डायट प्राचार्य मानने को तैयार नहीं हैं।

दूसरे चरण में मिलेगा मौका:-

एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि डायटों से 45 फीसदी अंक वालों को वापस करने की जानकारी उन्हें भी मिली है।

शासनादेश में यदि 45 फीसदी अंक वालों को पात्र माना गया है तो उन्हें भी काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।
कहा कि यदि पहले चरण में ऐसे आवेदक काउंसलिंग से वंचित रह जाते हैं, तो उन्हें दूसरे चरण की काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस संबंध में सोमवार को अधिकारियों से बात की जाएगी।

     खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments