logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

चार घण्टे बाद खुली प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती वाली वेबसाइट : आखिरी प्रक्रिया के तहत 29 से तीन दिन तक होगी काउंसलिंग-

चार घण्टे बाद खुली प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती वाली वेबसाइट : आखिरी प्रक्रिया के तहत 29 से तीन दिन तक होगी काउंसलिंग-

लखनऊ (एसएनबी)। प्रदेश में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की आखिरी प्रक्रिया के तहत काउंसलिंग 29 अगस्त से तीन दिनों तक होगी। इसके लिए कट आफ मेरिट बुधवार को ही घोषित कर दी गयी थी, लेकिन काउंसलिंग के लिए अपनी वरीयता का स्टेटस जानने के लिए अभ्यर्थियों को चार घण्टे का इंतजार करना पड़ा।

शिक्षक भर्ती के लिए एक-एक अभ्यर्थी ने 40- 40 जिलों में आवेदन कर रखा है, लेकिन टीईटी की मेरिट को आधार बनाकर जारी की गयी वरीयता में अब भी उहापोह बरकरार है। एक जिले में वरीयता तो सभी अभ्यर्थियों की जारी की गयी है, लेकिन काउंसलिंग में रिक्तयों की संख्या के आधार पर ही अभ्यर्थियों को शामिल कराया जाएगा। काउंसलिंग के लिए विभाग की ओर से किसी अभ्यर्थी के पास कोई सूचना नहीं है। इस दुविधा को लेकर भी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के बाहर अभ्यर्थियों का जमावड़ा लगा रहा। उनका कहना था कि भर्ती कराने वाला विभाग कोई जानकारी देने को तैयार नहीं है, जबकि खबरों में सीटों के दो गुने अभ्यर्थियों के बुलाये जाने की बात पता चल रही है।

फिलहाल परिषद के निदेशक सव्रेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने शासन में जाकर वेबसाइट पर वरीयता मेरिट अपलोड होने की जानकारी दी और डायट प्राचायरे को पत्र भेजकर 29 से काउंसलिंग शुरू कराने का निर्देश दिया गया है। पहले दिन काउंसलिंग में ज्यादा अभ्यर्थी शामिल नहीं होंगे। दूसरे दिन ओबीसी व सामान्य श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों व तीसरे दिन इन्हीं श्रेणी के पुरु ष आवेदकों की काउंसलिंग होगी।

      खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

    

Post a Comment

0 Comments