logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति : राज्यकर्मियों को मिलेगा 200 फीसद डीए का किया स्वागत

कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति : राज्यकर्मियों को मिलेगा 200 फीसद डीए का किया स्वागत-

Wed, 27 Aug 2014 08:12 PM (IST)

इलाहाबाद: ऐसे राज्यकर्मियों के लिए अच्छी खबर है, जिनका वेतन छठे वेतनमान के तहत पुनरीक्षित नहीं हुआ है। इन कर्मचारियों को एक जनवरी 2014 से 200 फीसद महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिया है।

राज्यकर्मियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकाय के कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत ऐसे पदधारक जिनपर पुनरीक्षित वेतनमान लागू नहीं है उन्हें एक जनवरी 14 से हर महीने 200 फीसद की दर से डीए मिलेगा। महंगाई भत्ता उन कर्मियों और शिक्षकों को भी मिलेगा, जो प्रभावी तिथि तक सेवा में थे, लेकिन शासनादेश जारी होने के पूर्व किन्हीं कारणों से सेवा में नहीं रहे। मसलन कर्मचारी व शिक्षक ने त्याग पत्र दे दिया, सेवानिवृत्त हो गया, मृत्यु हो गई, सेवा मुक्त कर दिया गया अथवा स्वीकृत पद समाप्त कर दिया गया हो तो ऐसे लोगों को भी लाभ मिलेगा।

आदेश में कहा गया है कि एक जनवरी से 31 मार्च 14 तक डीए की अवशेष धनराशि कर्मचारी के भविष्य निधि खाते में जमा होगी और उस धनराशि पर ब्याज भविष्य निधि पर लागू दर से मिलेगा। उक्त राशि 31 मार्च 15 तक ही जमा रहेगी। फिर भी बीच में धनराशि तभी निकाली जा सकेगी, जब भविष्य निधि नियमों के तहत निकासी बहुत जरूरी होगी। वहीं, एक अप्रैल 14 से धनराशि नगद दी जाएगी। नई पेंशन योजना में आच्छादित कर्मचारियों के डीए के एरियर की राशि के 10 प्रतिशत के बराबर राशि टियर-1 पेंशन खाते में जमा की जाएगी। एरियर की बची 90 फीसद राशि उन्हें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) के रूप में दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि एक जनवरी के पहले डीए 183 फीसद था। इस तरह 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति के संयोजक हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव ने आदेश का स्वागत किया है।

साभार : जागरण

Post a Comment

0 Comments