logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मैनपुरी का मिड-डे मील घोटाला : पूर्व बीएसए की तलाश में सीबीआई का छापा

मैनपुरी का मिड-डे मील घोटाला : पूर्व बीएसए की तलाश में सीबीआई का छापा

१-दो शिक्षकों को अपने साथ ले गयी सीबीआई टीम

२-शनिवार देर रात चार स्थानों पर जिले मे मारा गया छापा

मैनपुरी (ब्यूरो)। मिड-डे मील घोटाले की जांच कर रही सीबीआई टीम ने शनिवार देर रात मैनपुरी में चार स्थानों पर छापा मारा। टीम के सदस्य दो शिक्षकों को अपने साथ ले गए हैं। सीबीआई टीम ने बीएसए कार्यालय के एक पूर्व लिपिक से भी पूछताछ की है। इस चर्चित मिड-डे मील घोटाले में तत्कालीन डीएम एसएन दुबे व सीडीओ जेबी सहित कई को गिरफ्तार कर चुकी सीबीआई को अब मैनपुरी के पूर्व बीएसए केडीएन राम की तलाश है।

सीबीआई को जानकारी मिली है कि केडीएन राम कुछ दिन पहले मैनपुरी में आए थे और यहां चार दिन तक रुके थे। उनकी तलाश में सीबीआई की टीम ने नगर की आवास विकास कालोनी, राजा का बाग और नगला गोवर्धन में छापे मारे। बताया जा रहा है कि भोगांव में भी एक शिक्षक नेता के यहां सीबीआई ने छापा मारा। टीम के सदस्य दो शिक्षकों अपने साथ ले गए हैं। बीएसए कार्यालय के एक पूर्व लिपिक के घर भी सीबीआई ने छापा मारा और उससे पूछताछ की। टीम पूर्व लिपिक को अपने साथ ले गई है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।
जिले में तीन वर्ष पूर्व यह घोटाला हुआ था। धांधली और गलत तरीके से भुगतान की शिकायत पर तत्कालीन डीएम रणवीर प्रसाद ने जांच कराई थी।

जांच के दौरान खुलासा हुआ कि 44888.15 कुंतल खाद्यान्न की हेराफेरी कर सात करोड़ 63 लाख 48 हजार 521 रुपये का गलत भुगतान किया गया है। आपूर्ति विभाग के निरीक्षक संजय मिश्रा ने बीएसए केडीएन राम, पूर्व बीएसए रघुवीर सिंह, लिपिक विशुन दयाल राजपूत, सर्च के जिला समन्वयक प्रशांत मिश्रा, सचिव विवेक सुदर्शन के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करा दी थी।
सीबीआई ने लंबी जांच के बाद सीबीआई कोर्ट गाजियाबाद में चार्जशीट दाखिल की थी। इसमें पूर्व डीएम एसएन दुबे, डीसी शुक्ला, सीडीओ जेबी सिंह व एचएस चतुर्वेदी, पूर्व बीएसए रघुवीर सिंह, केडीएन राम, लिपिक विशुनदयाल राजपूत, सर्च के जिला समन्वयक प्रशांत मिश्रा, सचिव विवेक सुदर्शन को घोटाले का दोषी पाया गया है। आरोपियों में कुछ को सीबीआई ने गिरफ्तार किया तो कुछ ने कोर्ट में समर्पण कर दिया। इस मामले में तत्कालीन बीएसए केडीएन राम और सीडीओ एचएस चतुर्वेदी अभी फरार चल रहे हैं।

साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments