logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया शुरू : बलरामपुर में बंटे नियुक्ति पत्र लेकिन नियुक्ति हाईकोर्ट के निर्णय के अधीन होगी


शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया शुरू : बलरामपुर में बंटे नियुक्ति पत्र लेकिन नियुक्ति हाईकोर्ट के निर्णय के अधीन होगी

१-वेतनमान 9300-34800 व ग्रेड पे 4200 रुपये दिया जाएगा

२-पत्र में साफ कहा गया है कि नियुक्ति हाईकोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन होगी

३-शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त करने की प्रक्रिया १९ जून से प्रारम्भ हुई थी

४-शासनादेश के अनुसार ३१ जुलाई तक नियुक्ति पत्र निर्गत करना है

लखनऊ। शासनादेश के मुताबिक शिक्षा मित्रों को प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बलरामपुर में शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं। शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक का वेतनमान 9300-34800 ग्रेड पे 4200 रुपये दिया जाएगा। वे एक साल तक अस्थायी शिक्षक के रूप में कार्य करेंगे। पत्र में साफ किया जा रहा है कि उनकी नियुक्ति हाईकोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन होगी।

बलरामपुर जिले में बांटे गए नियुक्ति पत्र के मुताबिक महिला शिक्षा मित्रों को विकल्प के आधार पर तथा पुरुष शिक्षा मित्रों को बंद व एकल स्कूलों में तैनाती दी जा रही है। शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र इस शर्त के साथ दी गई है कि यदि काउंसलिंग के दौरान उनके दिखाए गए प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाते हैं, तो उनका चयन स्वत: निरस्त हो जाएगा। उत्तर प्रदेश आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही, उत्तर प्रदेश शिक्षा मित्र संघ के अध्यक्ष गाजी इमाम आला और उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने राज्य सरकार का आभार जताते हुए शेष बचे शिक्षा मित्रों को सोमवार शाम तक नियुक्ति पत्र दिलाने का अनुरोध किया है।

 गौरतलब है कि शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती देने का कार्यक्रम 19 जून को जारी किया गया। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बनाया जा रहा है। जिलों में चयन समिति से अनुमोदन कराते हुए 31 जुलाई तक नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।

साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments