logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्राथमिक स्कूलों से लेकर अब माध्यमिक कालेजों में साप्ताहिक पाठ्यक्रम : इस क्रम में इलाहाबाद में फरमान जारी-

प्राथमिक स्कूलों से लेकर अब माध्यमिक कालेजों में साप्ताहिक पाठ्यक्रम : इस क्रम में इलाहाबाद में फरमान जारी-


जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूल से लेकर माध्यमिक कालेजों तक में इस बार शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में इलाहाबाद के कालेजों में तो साप्ताहिक पाठ्यक्रम लागू करने का फरमान जारी किया गया है। इससे पठन-पाठन का बेहतर माहौल बनेगा साथ ही शिक्षकों की जवाबदेही भी जरूरी होगी।

मौजूदा शैक्षिक सत्र को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक प्रथम कोमल यादव ने संतअंथोनी ग‌र्ल्स इंटर कालेज में प्रधानाचार्यो की बैठक की। डीआइओएस कोमल यादव ने कहा कि समय पर छात्रवृत्ति और मास्टर डेटा न फीड किया जाना जनपद के लिए असंतोष की बात है। उन्होंने प्रधानाचार्यो से कहा कि जनपद में कार्यो को बेहतर ढंग से पूर्ण किया जाए। वित्त एवं लेखाधिकारी संजय सिंह ने कहा कि अब शिक्षा विभाग के वेतन की समस्या लगभग समाप्त हो गयी है, परन्तु आटो जनरेट वेतन के कारण अब कोई आयकर छिपाने का प्रयास करेगा या फिर समय पर विवरण नहीं भेजेगा तो उसे आयकर विभाग के चक्कर काटने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि सहायता प्राप्त विद्यालयों के लिए 2005 के बाद नियुक्त अध्यापकों और कर्मचारियों के आंशिक पेंशन योजना का कार्य भी प्रारंभ हो गया है। सभी कर्मचारियों के विवरण को समयबद्ध तरीके से विद्यालयों को भेजना पड़ेगा अन्यथा बोझ बढ़ेगा।

प्रधानाचार्यो की बैठक में जिले में दो-दो जिला विद्यालय निरीक्षकों की तैनाती विशेष रही। ज्ञात हो कि जिला विद्यालय निरीक्षक प्रथम के पद पर कोमल यादव व डीआइओएस द्वितीय के पद पर आरएन विश्वकर्मा को शासन ने नियुक्त किया है। समाज कल्याण अधिकारी ने छात्रवृत्ति के निर्देशों को बताया। संचालन सह जिला विद्यालय निरीक्षक सत्य नारायण चौरसिया ने किया। यहां पर डॉ. हरि प्रकाश, डॉ. विनोद सिंह, डॉ. अर्जुन प्रसाद, डॉ. जय प्रकाश वर्मा, लवकुश सिंह, उपेंद्र वर्मा, कामाक्षी सिंह, श्याम शंकर यादव, करुणा शंकर, मो. जावेद, दिवाकर, चंद्रशेखर सिंह, डॉ. दिलीप अवस्थी, अशोक कुमार, डॉ. अनिल सिंह, रवींद्र कुमार, कुमार दीपक आदि थे।

साभार : दैनिक जागरण

Post a Comment

0 Comments