logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

टीईटी पास हजारों के सर्टिफिकेट रुके : बिना मान्यता वाले संस्थान से एनटीटी करना भारी पड़ा

टीईटी पास हजारों के सर्टिफिकेट रुके : बिना मान्यता वाले संस्थान से एनटीटी करना भारी पड़ा

१-एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से एनटीटी कर आवेदकों ने भर दिये थे टीईटी के फार्म 

२-परीक्षा में पास भी हो गये थे लेकिन अब प्रमाण पत्र लेने से रोक दिया 

इलाहाबाद। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से बिना मान्यता प्राप्त संस्थानों से नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (एनटीटी) का प्रशिक्षण हासिल करने के बाद टीईटी की परीक्षा देना हजारों परीक्षार्थियों पर भारी पड़ गया है। टीईटी की परीक्षा पास करने के बाद हजारों परीक्षार्थियों के टीईटी प्रमाणपत्रों का वितरण रोक दिया गया है।

टीईटी 22 और 23 फरवरी को हुई थी। डायट में प्रमाणपत्रों का वितरण बृहस्पतिवार से शुरू हुआ है। जिससे काफी संख्या में ऐसे परीक्षार्थी प्रमाणपत्र लेने पहुंच रहे हैं। जिन्होंने एनटीटी बिना एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से किया हुआ है। इन आवेदकों ने फार्म भरके टीईटी पास कर ली है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की डायट को प्रमाणपत्र वितरण के दौरान जिन दिशा निर्देशों का पालन करना है, उसमें भी ऐसे आवेदकों को प्रमाणपत्र देना है या नहीं उसका जिक्र नहीं है। ऐसे में इन परीक्षार्थियों को प्रमाणपत्र नहीं दिया जा रहा है।

हालांकि इन परीक्षार्थियों से प्रत्यावेदन ले लिए गए हैं, जिन्हें सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजा जाएगा। साथ ही में दिशा निर्देश भी मांगे जाएंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव का कहना है कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेजों से एनटीटी का प्रशिक्षण प्राप्त कर टीईटी पास करने वाले परीक्षार्थियों को ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा। टीईटी के लिए आवेदन करते वक्त वेबसाइट पर इस संबंध में दिशा निर्देश भी दिए गए थे।

     साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments