logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

एडेड स्कूलों में भी भर्ती ऑनलाइन : भर्ती का विज्ञापन शिक्षा विभाग की सरकारी साइट पर कराना होगा लोड-

एडेड स्कूलों में भी भर्ती ऑनलाइन : भर्ती का विज्ञापन शिक्षा विभाग की सरकारी साइट पर कराना होगा लोड-

लखनऊ। सरकारी स्कूलों के बाद अब सहायता प्राप्त स्कूलों की भर्ती प्रक्रिया भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। स्कूल प्रबंधन रिक्त पदों के लिए जो भी विज्ञापन अखबारों में प्रकाशित कराएगा उसे शिक्षा विभाग के सरकारी वेबसाइट पर डालवाना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग इसके लिए अलग से वेबसाइट http://schools. rmsa-up.in तैयार कराया है। इसकी खास बात यह है कि इसमें सरकारी, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूलों का पूरा ब्यौरा एक क्लिक पर किसी को भी मिल जाएगा। इसका ट्रायल शुरू हो गया है। जल्द ही इसे पूरी तरह से शुरू करने की तैयारी है। विभाग का मानना है कि ऑनलाइन ब्यौरा होने के बाद गड़बड़ी की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

प्रदेश में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों की संख्या 6,234 है। इसमें राजकीय इंटर कॉलेज 1,608 और सहायता प्राप्त 4,626 हैं। सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में संबद्ध प्राइमरी अनुभाग कक्षा 1 से 8 तक बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों को रखने का अधिकार स्कूल प्रबंधन के पास होता है।
स्कूल प्रबंधन नियमों के मुताबिक भर्ती भी यदि करना चाहता है तो जिला विद्यालय निरीक्षक इसमें खामियां निकाल कर भर्तियां रोकने का प्रयास करते हैं।

सहायता प्राप्त संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में भर्ती की गड़बड़ी रोकने के लिए पूरा ब्यौरा ऑनलाइन कराने की तैयारी है। इसमें भर्ती प्रक्रिया से लेकर काम करने वालों का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन किया जाएगा। इससे गड़बड़ी रुकने के साथ इन स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों को बेजा परेशान नहीं किया जा सकेगा।
मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा

Post a Comment

0 Comments