logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : मेरिट के लिए अभी और इंतजार


72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : मेरिट के लिए अभी और इंतजार

१-प्रत्यावेदनों को पहले रजिस्टर पर किया जा रहा है दर्ज

२-फिर एनआईसी से तैयार कराये गये साफ्टवेयर पर किया जायेगा संशोधन

३-टीईटी-२०११के प्रमाण पत्रों का माध्यमिक शिक्षा परिषद करेगा सत्यापन

४-29,334 शिक्षक भर्ती में तीसरे चरण की काउंसलिंग की भी संम्भावना

लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अंतिम मेरिट के लिए अभी अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई बैठक में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक ने बताया कि प्रत्यावेदन लाखों की संख्या में आए हैं। डायटों पर अभी इसकी गिनती नहीं हो पाई है। सचिव बेसिक शिक्षा ने निर्देश दिया है कि डायटों पर आए प्रत्यावेदन को पहले रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद एनआईसी से तैयार कराए गए साॅफ्टवेयर से संशोधन किया जाएगा। इस प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है।

प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए प्रदेशभर में 68 लाख से अधिक फार्म भरे गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर अंतिम वरीयता सूची जारी करते हुए 21 जुलाई तक गलतियां ठीक कराने के लिए प्रत्यावेदन मांगे थे। सचिव बेसिक शिक्षा ने वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिए बृहस्पतिवार को बैठक बुलाई थी। बैठक में एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम ने बताया कि प्रत्यावेदनों को अभी तक गिना नहीं जा सका है।

सचिव बेसिक शिक्षा ने इस पर निर्देश दिया कि डायट प्राचार्य प्रत्यावेदनों को रजिस्टर में पहले दर्ज करवाएंगे। इस दौरान एनआईसी आवेदन की गलतियों को ठीक करने के लिए एक साॅफ्टवेयर तैयार करेगा। इस साॅफ्टवेयर को एक सप्ताह बाद सभी डायटों पर भेजा जाएगा। डायट इस साॅफ्टवेयर के आधार पर गलतियों को ठीक करेंगे। साॅफ्टवेयर की खास बात यह होगी कि एक जिले में जिस आवेदक के प्रत्यावेदन को निस्तारित किया जाएगा, उसके बाद उसने जहां-जहां फार्म भरे होंगे, वहां-वहां गलतियां ठीक हो जाएंगी। गलतियां ठीक करने के लिए साॅफ्टवेयर में केवल रोल नंबर डाला जाएगा, इसके बाद अभ्यर्थी का पूरा ब्यौरा सामने आ जाएगा।

       साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments