logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मिड डे मील की व्यवस्था सुधारने के लिए एक और पहल : हर किसी से होगी सीधी 'बात'

मिड डे मील की व्यवस्था सुधारने के लिए एक और पहल : हर किसी से होगी ‘सीधी बात’-

१- रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर भी होंगे ऑनलाइन
२-अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो वह रिश्तेदार का नंबर भी दे सकता है।
३-स्कूलों के एमडीएम की स्थिति जानने के सिए आइवीआरएस सिस्टम लागू है
इलाहाबाद। एमडीएम की गुणवत्ता बरकरार रहे और इसमें कोई मनमानी न हो, इसके लिए मिड डे मील प्राधिकरण अब व्यवस्था से जुड़े हर शख्स से सीधी बात करने की तैयारी में है। इसके तहत रसोइयों से लेकर ग्राम प्रधान, कोटेदार के साथ ही स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर का ब्यौरा ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि अब तक मिड डे मील से जुड़ी जानकारी के लिए सिर्फ प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के नाम और मोबाइल नंबर ही ऑनलाइन हुए थे।
स्कूलों में एमडीएम की स्थिति जानने के लिए आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम) के तहत प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों से संपर्क किया जाता है। अब तक व्यवस्था से जुड़े रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्य इससे अछूते थे। इन सभी से सीधे जुड़ने के लिए ही अब प्राधिकरण की ओर से नया कदम उठाया जा रहा है। अब रसोइयों, ग्राम प्रधान, कोटेदार और स्कूल प्रबंधन टीम के सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर भी ऑनलाइन उपलब्ध होने से मिड डे मील व्यवस्था से जुड़े सभी लोग सीधे प्राधिकरण के संपर्क में रहेंगे।
एमडीएम के मंडल समन्वयक सुनीत कुमार पांडेय ने बताया कि नए सत्र के लिए रसोइयों को संविदा पर रखने की प्रक्रिया चल रही है। उनसे फोन नंबर भी लिए जाएंगे। अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो वह रिश्तेदार का नंबर भी दे सकता है।

साभार : अमर उजाला कॉम्पैक्ट

Post a Comment

0 Comments