logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अप्रशिक्षित सहायक अध्यापकों को मिलेंगे सेवा संबंधी लाभ -

अप्रशिक्षित सहायक अध्यापकों को मिलेंगे सेवा संबंधी लाभ
1-सचिव बेसिक शिक्षा ने दिए निर्देश, प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी जारी
२-निर्धारित की गई समय सारिणी से ही दिलाएं प्रवेश
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित वेतन पा रहे अप्रशिक्षु सहायक अध्यापकों को सेवा संबंधी लाभ प्रदान किए जाएंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा सचिव नीतीश्वर कुमार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने बताया कि बेसिक शिक्षा निदेशक को निर्देशित किया है कि वह प्राथमिक विद्यालयों में अप्रशिक्षित सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त और प्रशिक्षित वेतनमान प्राप्त कर रहे अध्यापकों को प्रशिक्षण के लिए निर्धारित की गई समयसारणी के अनुसार प्रवेश दिलाएं। साथ ही वरिष्ठता का निर्धारण कर सभी सेवा संबंधी लाभ दिलाएं। प्रशिक्षण डायट स्तर पर आयोजित होगा और इसकी अवधि दो साल की होगी और परीक्षाएं चार सेमेस्टर में आयोजित की जाएंगी।
सेवारत प्रशिक्षण में सम्मिलित किए जाने वाले शिक्षकों का ब्यौरा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा डायट को इसी माह उपलब्ध करानी है। शेष शिक्षकों को सम्मिलित कराने संबंधी कार्यवाही 31 जुलाई तक पूरी होगी। प्रथम सेमेस्टर का प्रशिक्षण पहली जुलाई से प्रारंभ होगा। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा अवधि 20 दिसंबर तक होगी और परीक्षाफल अगले साल जनवरी के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा। इसके बाद द्वितीय सेमेस्टर का प्रशिक्षण 15 जनवरी 2015 से प्रारंभ होगा। इसकी परीक्षा मई से जून 2015 तक होगी व जून के अंतिम सप्ताह में परीक्षाफल घोषित की जाएगी। इसी तरह तृतीय सेमेस्टर का प्रशिक्षण जुलाई 2015 के प्रथम कार्य दिवस से प्रारंभ होगा। तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा 20 दिसंबर तक व परीक्षाफल घोषित होने की अवधि जनवरी 2016 प्रथम सप्ताह है। जबकि चौथे सेमेस्टर का प्रशिक्षण 15 जनवरी 2016 से प्रारंभ होगा। चतुर्थ सेमेस्टर का परीक्षा अवधि मई से जून 2016 तक होगी। चौथे सेमेस्टर का परीक्षाफल घोषित होने की अवधि जून 2016 अंतिम सप्ताह है।
             
               साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments