logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

१० हजार बीटीसी प्रशिक्षु बनेंगे शिक्षक : टीईटी पास करने ही होगें पात्र -

10 हजार बीटीसी प्रशिक्षु बनेंगे शिक्षक : टीईटी पास वाले ही होंगे पात्र -

१- आज रिटायर हो जायेंगे १४ हजार शिक्षक 
२-टाईटी पास वाले बीटीसी ही होंगे पात्र 
३-शासनादेश जल्द बेसिक शिक्षा विभाग जारी करने की तैयारी में 
४-कोर्ट में मामला जाने से अब तक नहीं हो पाया भर्ती

लखनऊ। प्रदेश में विगत नौ माह से बीटीसी प्रशिक्षण और टीईटी पास करने के बाद भी नौकरी की बाट जोह रहे 10,000 आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार इन्हें शिक्षक बनाने जा रही है। इसके लिए जल्द ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उसका मानना है कि जितनी जल्दी हो सके शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। प्रदेश में मौजूदा समय दो वर्षीय बीटीसी करने के बाद 30,000 से अधिक प्रशिक्षार्थी घूम रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने सितंबर 2013 में 10,000 बीटीसी वालों को शिक्षक बनाने का आदेश जारी किया था, लेकिन कोर्ट में मामला जाने के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। बेसिक शिक्षा विभाग चाहता है कि अब इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाए। इसके लिए टीईटी पास बीटीसी वाले ही पात्र होंगे। शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन चुकी है।

टीईटी पास बीटीसी वाले ही होंगे पात्र, शासनादेश जल्द बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां
आज रिटायर हो जाएंगे 14 हजार शिक्षक
बेसिक शिक्षा विभाग में हर साल जून में शिक्षकों को रिटायर किया जाता है। सोमवार को 30 जून है और इस दिन प्रदेश के 2,31,054 स्कूलों में कार्यरत करीब 14 हजार शिक्षक रिटायर हो जाएंगे। प्रदेश में इस समय प्राइमरी स्कूलों में 1,85,729 तथा उच्च प्राइमरी में 1,06,089 शिक्षक हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 30 जून को रिटायर होने वाले सभी शिक्षकों को उसी दिन उनके देयों का भुगतान कर दिया जाए और पेंशन की सुविधा जल्द शुरू कर दी जाए ताकि शिक्षकों को रिटायर होने के बाद किसी तरह की परेशानी न हो।

       साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments