logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

नियुक्ति मामला : फिर विधान भवन घेरेंगे टीईटी पास -

नियुक्ति मामला: फिर विधानभवन घेरेंगे टीईटी पास -
१-यूपीटीईटी संघर्ष मोर्चा ने सरकार से भर्ती करने के लिए कहा
२-टीईटी संघर्ष मोर्चा ने ३० जून को विधान भवन घेरने का ऐलान किया
४-सुप्रीम कोर्ट ने २५ मार्च को ही टीईटी पास को मेरिट आधार पर नियुक्त करने का आदेश दिया
Tue, 17 Jun 2014 07:14 PM (IST)
लखनऊ। सहायक प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती को लेकर बवाल थम नहीं रहा है। कोर्ट-कचहरी के बीच संगठनों की जोरआजमाइश भी चल रही है। यूपीटीईटी उत्तीर्ण 2011 संघर्ष मोर्चा ने सरकार से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर फिर से 30 जून को विधानभवन घेरने का एलान किया है।
मंगलवार को यूपीटीईटी उत्तीर्ण 2011 संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारियों की बैठक हुई जिसमें शिक्षकों की भर्ती को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा हुई। बैठक के बाद मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष गणेश शंकर दीक्षित और सचिव राकेश यादव ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के हाई कोर्ट के फैसले के बाद 25 मार्च को उच्चतम न्यायालय ने भी आदेश कर दिया कि भर्ती टीईटी मेरिट के आधार पर ही होगी। इसलिए मुख्यमंत्री को अदालत का सम्मान रखते हुए तत्काल चयन प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल उच्चतम न्यायालय ने 12 सप्ताह में भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया था। आदेश जारी हुए आठ सप्ताह से अधिक का समय बीत चुका है और अब तक सरकार ने भर्ती के लिए किसी तरह का कदम नहीं उठाया है। अध्यक्ष गणेश शंकर दीक्षित का कहना है कि संगठन 29 जून तक सरकार के अगले कदम की प्रतीक्षा करेगा। अगर तक तक सरकार ने कुछ नहीं किया तो हम लोग एक बार फिर विधानभवन का घेराव करेंगे।
गौरतलब है 30 नवंबर 2011 को सहायक प्राथमिक अध्यापकों की टीईटी हुई थी। सपा सरकार ने सात अगस्त 2102 को नया शासनादेश जारी करते हुए सहायक शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक गुणांक के आधार पर करने का निर्देश दिया। इसके बाद सात दिसंबर को सरकार ने शैक्षिक गुणांक के आधार पर चयन करने का विज्ञापन निकाला। इसी विज्ञापन के आधार पर हाई कोर्ट में अपील की गई जिस पर चार फरवरी 2013 को स्टे हो गया। इसके बाद 25 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला यथावत लागू करने का आदेश दिया।

      साभार: दैनिक जागरण

Post a Comment

0 Comments