logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षिकाओं की मनचाही तैनाती : सड़क के किनारे वाले स्कूलों में मिलेगी मनचाही तैनाती -

शिक्षिकाओं को मनचाही तैनाती : सड़क के किनारे वाले स्कूलों में मिलेगी पोस्टिंग
१-हर साल डून में होता है अंतरजनपदीय तबादला
२-बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जल्द निर्देश जारी
३- महिलाएं जो विकल्प देंगी उस आधार पर होगी तैनाती
लखनऊ। परिषदीय स्कूलों की शिक्षिकाओं की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें मनचाही तैनाती दी जाएगी। तैनाती ऐसे स्कूलों में दी जाएगी जहां से उन्हें आने-जाने में सहूलियत हो। इसके लिए शिक्षिकाओं से सड़क के किनारे वाले स्कूलों का विकल्प लिया जाएगा। जल्द ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश भेजने की तैयारी है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी महिलाओं को तैनाती देने से पहले उन्हें तीन से पांच स्कूलों का विकल्प मांगने के लिए खाली स्थानों वाले स्कूलों की सूची दी जाएगी। महिलाएं इसके आधार पर अपना विकल्प देंगी। वे जो विकल्प देंगी उसके आधार पर ही उन्हें तैनाती दी जाएगी। यह व्यवस्था नई शिक्षिकाओं के साथ ही पदोन्नति के बाद दूसरे स्कूलों में तैनाती पाने वाली और अंतरजनपदीय स्थानांतरित होकर आने वाली शिक्षिकाओं पर भी लागू की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू करने की तैयारी है। इसके बाद भी यदि शिक्षिकाओं की तैनाती में मनमानी की गई तो बीएसए के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
राज्य सरकार हर साल जून में शिक्षकों का अंतरजनपदीय तबादला तथा जिले स्तर पर शिक्षकों को पदोन्नति देकर दूसरे स्कूलों में तैनाती करती है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने शिक्षिकाओं की सुरक्षा के संबंध में सुझाव दिए थे। इसी आधार पर विकल्प लेकर तैनाती पर सहमति बनी है ।

     साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments